Friday, Apr 19 2024 | Time 11:54 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पाकिस्तानी सीमा पार से आने वाले काॅल के बारे में ऐतिहात करतने की सलाह

जैसलमेर 30 जून (वार्ता) राजस्थान के अतिरिक्त महानिदेशक इंटेलीजेन्स ने राज्य के सभी रेंज के पुलिस महानिरीक्षक एवं जिला पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखकर पाकिस्तान की तरफ से सीमा पार से आने वाले कॉल के संबंध में एतिहात बरतने एवं किसी प्रकार की सूचनाएं बगैर पुष्टि किए नहीं मुहैया करवाने की सलाह दी है।
सूत्रों के अनुसान वर्तमान परिस्थितियों में देश की सीमाओं पर चल रहे हालातों के मुद्वेनजर पाकिस्तानी खुफिया ऐजेन्सी आई.एस.आई खासकर राजस्थान के सीमावर्ती ईलाकों में देश की सामरिक एवं गोपनीय सूचनाएं जुटाने के लिये लगातार जोरदार प्रयास किये जा रहा है। इसके तहतं सीमा पार से आई.एस.आई द्वारा किए जा रहे फोन कॉल, सोशल मीडिया, हनी ट्रेप एवं अन्य तरीकों के जरिए सूचनाएं जुटाने को अत्यंत गंभीर मानते हुये पत्र लिखने के दिशानिर्देश दिए ताकि सीमा पार से आने वाले कॉल के संबंध में कोई सामरिक सूचनाएं सीमा पार न जा सके।
गौरतलब हैं कि गत माह गंगानगर जिले के सूरतगढ़ रेल्वे स्टेशन एवं बीकानेर व जैसलमेर आदि ईलाकों में सीमा पार पाकिस्तान से आई.एस.आई द्वारा लगातार कॉल कर सामरिक सूचनाएं हासिल करने की कोशिश की गई थी। सूरतगढ़ रेल्वे स्टेशन पर सेना की ट्रेनों की आवाजाही के संबंध में सूचनाएं हासिल करने की कोशिश की थी साथ ही हाल ही में इंटेलीजेन्स पुलिस ने बीकानेर, गंगानगर से तीन पाक जासूसों को सीमा पार गोपनीय सूचनाएं आई.एस.आई को भेजते हुये रंगे हाथों पकड़ा था।
राज्य के इंटेलीजेन्स के अतिरिक्त महानिदेशक ने राज्य के सभी जिला पुलिस अधीक्षको को यह एडवाईजरी जारी की गई हैं जिसकी पुष्टि करते हुवे अतिरिक्त महानिदेशक इंटेलीजेन्स उमेश मिश्रा ने बताया कि वर्तमान में सीमाओं पर तना-तनी का माहौल हैं ऐसे में सीमा पार पाकिस्तान आई.एस.आई द्वारा सीमा पार से फेक नाम से फोन कॉल कर देश की गोपनीय सामरिक सूचनाएं जुटाने की भरसक कोशिश की जा रही है।
यहां यह भी उल्लेखनीय है कि सीमावर्ती जैसलमेर, बीकानेर, गंगानगर जिले के कई सामरिक ठिकाने देश की सुरक्षा के लिहाज से अत्यंत महत्वपूर्ण हैं यहां पर सेना व वायुसेना का महत्वपूर्ण बेस फायरिंग रेन्ज हैं तथा यहां पर सेना, वायुसेना की गतिविधियां निरंतर चलती रहती हैं तथा सैन्य गतिविधियां चलने के कारण यह रेल्वे स्टेशन भी सामरिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माना गया है।
भाटिया रामसिंह
वार्ता
More News
राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

18 Apr 2024 | 11:44 PM

जयपुर 18 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को हो रहे चुनाव में दो केंद्रीय मंत्री, दो सांसद, तीन पूर्व सांसद, राज्य के आधा दर्जन पूर्व मंत्री और तीन पूर्व विधायक सहित 114 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं।

see more..
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image