Friday, Mar 29 2024 | Time 06:57 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


12वीं का विज्ञान का परिणाम 91़ 96 प्रतिशत रहा

अजमेर, 08 जुलाई (वार्ता) राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आज घोषित 12वीं विज्ञान वर्ग का परीक्षा परिणाम 91.96 प्रतिशत रहा।
राजस्थान के शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जयपुर से विशेष तौर पर अजमेर स्थित बोर्ड मुख्यालय पहुंचकर मीडिया के समक्ष बटन दबाकर परिणाम जारी किया। श्री डोटासरा ने बताया कि परीक्षा के लिये विज्ञान वर्ग में दो लाख 39 हजार 767 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए थे जिनमें से दो लाख 37 हजार 305 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। इनमें दो लाख 18 हजार 232 परीक्षार्थी उत्तीर्ण रहे। उत्तीर्ण विद्यार्थियों का कुल परीक्षा परिणाम 91.96 प्रतिशत रहा जो गतवर्ष की तुलना में 1.22 प्रतिशत कम है। गत वर्ष यही परिणाम 92.88 प्रतिशत रहा था।
उन्होंने बताया कि जयपुर के यश शर्मा ने इस परीक्षा में 95.65 प्रतिशत अंक हासिल करके प्रथम स्थान किया है।
शिक्षा मंत्री डोटासरा ने परिणाम जारी करते हुए इसे ऐतिहासिक एवं गौरवशाली पल बताया और कहा कि कोरोना की विपरीत परिस्थितियों में बच्चों के भविष्य को अंधकार में होने से बचाने के लिए यह चुनौतीपूर्ण कार्य था जिसे बोर्ड प्रबंधन ने सभी के सहयोग से पूरा कर दिखाया। राजस्थान देश का ऐसा पहला राज्य बन गया जिसने कम समय में शानदार तरीके से बच्चों को संक्रमण से बचाते हुए परीक्षाएं कराई और महज 18 दिनों में ही परिणाम जारी कर दिया।
पत्रकारों के सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट कर दिया कि राज्य की स्कूलें नहीं खुलने तक फीस स्थगित रहेगी। यदि कोई स्वेच्छा से देना अथवा लेना चाहे तो उसे हम नहीं रोक सकते, लेकिन सरकार ने फैसला किया है कि जब तक राज्य की स्कूलें नहीं खुलती और पढ़ाई चालू नहीं होती तब तक कोई भी स्कूल प्रबंधन फीस नहीं ले सकता। आगे हालातों के अनुसार निर्णय लेकर इस संबंध में गाइडलाइन जारी की जाएगी।
एक अन्य सवाल के जवाब में पाठ्यक्रम संशोधन के मुद्दे पर कहा कि राज्य में एनसीआरटी पाठ्यक्रम लागू कर दिया गया है। रीट के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि जल्दी ही इस पर भी फैसला लेकर भर्ती का ऐलान किया जाएगा। वर्तमान में कोरोना संक्रमण काल के चलते इसमें विलंब अवश्य हो रहा है लेकिन सरकार रोजगार देने के लिए वचनबद्ध है।
बारहवीं विज्ञान का परीक्षा परिणाम पूरी जिम्मेवारी के साथ समय पर घोषित करने के लिए शिक्षा मंत्री बोर्ड प्रबंधन की तारीफ की। इस मौके पर बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. धर्मपाल जारोली, सचिव अरविंद कुमार सेंगवा, उपनिदेशक जनसंपर्क राजेंद्र गुप्ता मौजूद रहे।
अनुराग सुनील
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image