Friday, Mar 29 2024 | Time 20:32 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कृत्रिम गर्भाधान, टीकाकरण की गति बढ़ाकर शत प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करें-कटारिया

जयपुर 08 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के कृषि एवं पशुपालन मंत्री लाल चन्द कटारिया ने कृत्रिम गर्भाधान, टीकाकरण एवं इनाफ टैग की गति बढ़ाकर शत प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करने तथा सभी पशु चिकित्सा संस्थाओं पर समुचित चिकित्सा सेवाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए।
श्री कटारिया ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेशभर के अधिकारियों के साथ संवाद कर विभागीय गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी विभागीय लक्ष्य के मुताबिक कार्य कर पशुपालकों को लाभान्वित करें। कम प्रगति वाले जिले कार्य की गति बढ़ाएं, अन्यथा कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
उन्होंने वर्षा जनित रोगों से बचाव के लिए टीकाकरण एवं औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही प्रवासी पक्षियों में संभावित रोग प्रकोप के बचाव के लिए विस्तृत चर्चा कर ठोस कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने बरसात के दौरान विभागीय कार्यालयों एवं संस्थाओं में अधिकाधिक पौधे लगाने एवं उनकी देख-रेख के निर्देश दिए।
श्री कटारिया ने शासन सचिव को निर्देशित किया कि कोई भी संस्था स्टाफ के अभाव में अक्रियाशील नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जहां स्टाफ की नियुक्ति नहीं हुई है, वहां सप्ताह में तीन दिन निकटतम संस्था के पशु चिकित्सा कर्मी को लगाकर व्यवस्था कराएं। संस्था को खोलने का दिन निश्चित कर नोटिस बोर्ड पर चस्पा करें।
रामसिंह
वार्ता
image