Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:37 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पंद्रह श्रमिकों की मौत के मामले में आरोप पत्र पेश

चित्तौड़गढ़ 10 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में चित्तौड़गढ़ जिला मुख्यालय स्थित बिरला सीमेंट संयत्र में गत वर्ष हुए एक हादसे में पंद्रह श्रमिकों की मौत के मामले में पुलिस ने दो अधिकारियों के विरूद्ध न्यायालय में आरोप पत्र पेश कर दिया है।
पुलिस के अनुसार गत वर्ष 29 सितम्बर की शाम फैक्ट्री के किलन संयत्र में जलती हुई कोल एश रिवर्स आ जाने से 18 श्रमिक व इंजिनियर झुलस गये थे जिनमें से पंद्रह की बाद में उपचार के दौरान मौत हो गई थी। इस मामले में एक मृतक के परिजन लक्ष्मीचंद्र माली ने चंदेरिया थाने पर धारा 287, 308 व 304, 34 में संयत्र के एचआर हेड एसएन सालवी, लोकेशन हेड राजेश कक्कड़, सेफ्टी इंचार्ज संजय राठी,साईट इंचार्ज जिनेश कुमार, सीनीयर वाईस प्रेसिडेंट राजीव भल्ला,डिप्टी जनरल मैनेजर संजय शाह, शिफ्ट इंचार्ज प्रकाश शर्मा, लेबर कांट्रेक्टर पवन कुमार सहित कुल नौ जनों के विरूद्ध रिपोर्ट दर्ज करवाई थी।
जांच पुलिस व्त्ताधिकारी वरदीचंद गुर्जर ने तय समय पर नहीं करते हुए दिनांक गत दो जनवरी को चित्तौड़गढ़ के अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (प्रथम) के समक्ष आधा अधूरा आरोप पत्र प्रस्तुत करते हुए और समय मांगा जिसके बाद दो मार्च 2020 को पूरक आरोप पत्र पेश किया। इसमें केवल संयत्र के डिप्टी जनरल मैनेजर संजय शाह निवासी बुरहानपुर (म.प्र.) व सेफ्टी इंचार्ज संजय राठी निवासी शाहदरा, नई दिल्ली को आरोपी बनाया गया।
रिपोर्ट लिखवाने वाले प्रार्थी ने आरोप लगाया कि जांच अधिकारी पर संयत्र प्रबंधकों से मिलीभगत कर बड़े व स्थानीय अधिकारियों को बचा लिया व केवल दो को ही आरोपी बनाया है। जांच अधिकारी गुर्जर मार्च में ही सेवानिवृत हो चुके है। इस घटना में मृत सभी श्रमिकों का बिरला सीमेंट प्रबंधन ने ही अहमदाबाद में उपचार करवाया लेकिन कोई भी नहीं बच सका। संयत्र की ओर से सभी मृतकों के परिजनों को दस दस लाख रूपये का मुआवजा भी दिया गया था। मार्च से लाॅकडाउन के चलते आरोप पत्र की जानकारी सामने नहीं आ पाई थी।
व्यास रामसिंह
वार्ता
More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image