Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:30 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिए होगा कृत्रिम गर्भाधानकर्ता का चयन

उदयपुर 10 जुलाई (वार्ता) केन्द्रीय सरकार द्वारा राष्ट्रीय गोकुल मिशन अन्तर्गत शत प्रतिशत केन्द्रीय सहायता से राज्य के तीन हजार 032 कृत्रिम गर्भाधान कार्यकर्ताओं का निःशुल्क प्रशिक्षण प्रतिवर्ष आयोजित किया जायेगा।
उदयपुर जिले में लगभग नौ लाख 25 हजार प्रजनन योग्य गौ एवं भेैस वंश के लिए 925 कृत्रिम गर्भाधानकर्मियों की आवश्यकता है जबकि वर्तमान में 283 ही उपलब्ध है। ऐसे में शेष 642 को पांच वर्ष की अवधि में प्रशिक्षण प्रदान किया जाना है।
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक भूपेन्द्र भारद्वाज ने बताया कि पशुपालन एवं डेयरी विभाग भारत सरकार एवं पशुपालन विभाग राजस्थान जयपुर ने राष्ट्रीय गोकुल मिशन के अन्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत मे प्रति 1000 प्रजनन योग्य मादा मवेशियों की संख्या पर एक कृत्रिम गर्भाधान कार्यकर्ता का होना आवश्यक है।
प्रदेश में वर्तमान मे 22 हजार 699 कृत्रिम गर्भाधान कार्यकर्ताओंकी आवश्यकता के विरूद्ध मात्र 7540 कृत्रिम गर्भाधान कार्यकर्ता ही उपलब्ध है।
रामसिंह
वार्ता
More News
देश में आरक्षण को कभी नहीं हटाने दिया जायेगा: शाह

देश में आरक्षण को कभी नहीं हटाने दिया जायेगा: शाह

20 Apr 2024 | 7:53 PM

कोटा 20 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर आरक्षण को लेकर झूठ फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि अगर वह आरक्षण हटाना भी चाहती है तो भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आरक्षण को किसी भी हालत में हटाने नहीं देगी।

see more..
image