Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:59 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एफसीआई द्वारा राज्य में 22 लाख टन से अधिक गेंहू की रिकॉर्ड खरीद

जयपुर, 11 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में भारतीय खाद्य निगम एफसीआई द्वारा 22 लाख 20 हजार टन गेंहू की रिकॉर्ड खरीद की गई है।
निगम द्वारा राज्य में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीद की प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू की गई। अब तक 22 लाख 20 हजार टन गेंहू की खरीद की गई है, जो एक कीर्तिमान है।
निगम के महाप्रबन्धक संजीव भास्कर ने बताया कि पिछले साल रोजाना 13 हजार 438 मीट्रिक टन के आधार पर कुल 14 लाख 11 हजार टन गेंहू खरीदा गया। जबकि इस साल 80 दिनों तक रोजाना 29 हजार 114 मीट्रिक टन गेंहू की खरीद की गई। उन्होंने बताया कि कोरोना की वजह से उत्पन्न विपरीत परिस्थितियों के बावजूद गेहूं की रिकॉर्ड खरीद की गई। इस साल खरीदा गया गेहूं पिछले साल के मुकाबले आठ लाख 10 हजार मीट्रिक टन ज्यादा है।
उन्होंने बताया कि निगम द्वारा राजस्थान क्षेत्र में अप्रैल से जून माह के दौरान विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 14 लाख 623 मैट्रिक टन यानि लगभग 2 करोड़ 93 लाख कट्टे गेहूं सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं अन्य कल्याणकारी योजनाओं के लिए राज्य सरकार को समय से पूर्व जारी किए गए। कुल 14 लाख 623 मैट्रिक टन गेहूं में से छह लाख 69 मैट्रिक टन गेहूं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए जबकि 44 हजार 600 मैट्रिक टन गेहूं आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत जारी किया गया। इसके अलावा छह लाख 96 मैट्रिक टन गेहूं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के लिए तथा 52 हजार 710 मैट्रिक टन गेहूं गैर-राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्ड धारकों को वितरित करने के लिए जारी किया गया।
श्री भास्कर ने बताया कि वर्तमान में निगम के पास राजस्थान क्षेत्र में 21 लाख 50 मैट्रिक टन गेहूं उपलब्ध है, जो सार्वजनिक वितरण प्रणाली और केंद्र सरकार कि अन्य कल्याणकारी योजनाओं के लिए अगले नौ महीने तक राज्य सरकार को जारी करने के लिए पर्याप्त है।
रामसिंह
वार्ता
More News
योगी ने किया सीपी जोशी के समर्थन में निम्बाहेड़ा में किया रोड़ शो

योगी ने किया सीपी जोशी के समर्थन में निम्बाहेड़ा में किया रोड़ शो

20 Apr 2024 | 7:46 PM

चित्तौड़गढ़ 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी एवं पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सी पी जोशी के समर्थन में शनिवार को चित्तौड़गढ़ के निम्बाहेड़ा में रोड़ शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
image