Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:43 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


तीन वर्ष में क्रूड ऑयल का उत्पादन दुगुना करने के लिये तैयारी शुरु

बाड़मेर, 21 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में बाड़मेर जिले में अगले तीन वर्ष में तेल उत्पादन दुगुना करने के मद्देनजर 10 नये कुओं से तेल उत्पादन की तैयारी शुरु कर दी गयी है।
आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि इसके तहत एमपीटी एवं रागेश्वरी क्षेत्र में 20 किमीमीटर पाइपलाइन बिछाई जायेंगी। एमपीटी, नागाणा एवं रागेश्वरी गुड़ामालानी इलाके के करीब 10 तेल कुओं से उत्पादन होगा। इसके लिए भारत सरकार की ओर से गजट नोटिफिकेशन जारी किया गया है। करीब 20 किमी. तक हिटिंग क्रूड पाइप लाइन से तेल को रागेश्वरी एवं एमपीटी तक पहुंचाया जाएगा।
सूत्रों ने बताया कि वर्तमान में बाड़मेर में 1.75 लाख बैरल क्रूड तेल का रोजाना उत्पादन हो रहा है। वर्ष 2022 तक इस उत्पादन को बढ़ाकर तीन लाख बैरल प्रतिदिन किया जाना है। इसी दिशा में अब तेल खोज का काम भी शुरू होने वाला है। वहीं पुरानी पानी पाइप लाइन की मरम्मत भी की जा रही है।
एमपीटी नागाणा संयंत्र को उन्नत किया जा रहा है। 10 तेल कुओं से एमपीटी नागाणा एवं रागेश्वरी के लिए नई क्रूड पाइप लाइन बिछाने के लिए भारत सरकार के गजट नोटिफिकेशन के बाद अब भूमि अवाप्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए 12 गांवों के किसानों को नोटिस जारी किए गए है।
सूत्रों ने बताया कि तेल-गैस खोज एवं खुदाई के लिए 38 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। अगले पांच सात वर्ष में तेल उत्पादन पांच लाख बैरल प्रतिदिन किये जाने की योजना है।
भाटी सुनील
वार्ता
image