Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:11 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एमपीयूएटी और एन एम बायोटेक के मध्य हुआ अनुबंध

उदयपुर 22 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर (एमपीयुटी) के अनुसंधान निदेशालय ने राष्ट्रीय कृषि विकास परियोजना के अंतर्गत संचालित तरल जैव उर्वरक इकाई के लिए एन एम बायोटेक इंडिया एलएलपी के साथ द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किये।
एन एम बायोटेक इंडिया की ओर से मेहुल पाटीदार तथा एमपीयूएटी की ओर से अनुसंधान निदेशक डॉ ए के मेहता ने समझौते पर हस्ताक्षर किये।
विश्वविद्यालय के कुलपति डा नरेन्द्र सिंह राठौड़ ने दोनों पक्षों को बधाई देते हुए कहा कि हमारे प्रदेश में मृदा की खराब उर्वरता के मद्देनजर जैविक खाद की बहुत जरूरत है। यद्यपि हम विगत वर्षों में खाद्यान्न उत्पादन में आत्म निर्भर हो गए हैं।
उन्होंने बताया कि गत वर्षं हमने 992 लाख हैक्टेयर कृषि भूमि से 2820 लाख टन खाद्यान्न उत्पादन किया है तथापि हम चीन एवं अमेरिका से बहुत पीछे हैं जहॉं 625 तथा 500 लाख है भूमि से 4880 व 3880 लाख टन खाद्यान्न उत्पादन हो रहा है। इन देशों में खेती में रासायनिक खाद व कीटनाशकों का भी भरपूर प्रयोग होता है परन्तु मृदा की उर्वरता भी बनाये रखी जाती है।
इस अवसर पर अनुसंधान निदेशक डा. अभय कुमार मेहता ने स्वागत करते हुए बताया कि लगभग 25 लाख रूपये की लागत से स्थापित इस इकाई से वार्षिक 25 लाख रूपये का राजस्व विश्वविद्यालय को मिलेगा।
रामसिंह
वार्ता
More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image