Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:53 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


लाॅकडाउन के बाद प्रदेश में 94 फीसदी खनन गतिविधियां पुनः आरंभ

जयपुर, 31 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव खान एवं पेट्रोलियम डाॅ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है कि लाॅकडाउन के बाद प्रदेश में करीब 94 फीसदी खनन गतिविधियां पुनः आरंभ हो गई है।
डा.अग्रवाल ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण लाॅकडाउन जैसी प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद जून माह में खनिज क्षेत्र में गत साल की इसी अवधि की तुलना में अधिक राजस्व अर्जित किया है।
डा. अग्रवाल ने आज यहां मुख्य सचिव राजीव स्वरुप द्वारा सचिवालय में आयोजित राज्य स्तरीय विकास एवं समन्वय समिति की बैठक में अधिकारियों के साथ विभागीय गतिविधियों की विस्तृत समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने प्रदेश में 94 फीसदी खनन गतिविधियां आरंभ होने पर संतोष व्यक्त करते हुए खनन गतिविधियों को शतप्रतिशत स्तर पर लाने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि राज्य में लाॅकडाउन के कारण एक अप्रेल को खनन गतिविधियां लगभग बंद हो गई थी व ई-रवन्ना की संख्या 130 के स्तर पर आ गई थी जो आज ओसतन लगभग 26 हजार 500 प्रतिदिन आ गई है। उन्होंने बताया कि राजस्थान देश का प्रमुख खनिज बहुल प्रदेश है और राज्य में लेड जिंक, राॅक फास्फेट, आयरन ओर, काॅपर, सिल्वर, लाइम स्टोन आदि के साथ ही सेंड स्टोन, मार्बल, ग्रेनाइट, मैसेनरी स्टोन, सोप स्टोन, फेल्सपार आदि की खनन गतिविधियां संचालित हो रही है।
रामसिंह
वार्ता
image