Friday, Apr 26 2024 | Time 02:55 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


नये चिकित्सा महाविद्यालयों के निर्माण में तेजी लाने के लिये अतिरिक्त धनराशि मंजूर

जयपुर, 11 अगस्त (वार्ता) राजस्थान में राज्य सरकार ने सात जिलों में सोसायटी के अधीन संचालित होने वाले नये चिकित्सा महाविद्यालयों के निर्माण की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए और पांच महाविद्यालयों में 50 अतिरिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए अतिरिक्त धनराशि जारी करने का निर्णय लिया है।
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशाेक गहलोत ने आज बताया कि इन महाविद्यालयों के लिए कुल संभावित लागत राशि 2441.89 करोड़ रूपए है जबकि केंद्र सरकार ने इसके लिये 1623 करोड़ रुपये स्वीकृत किये हैं। इसके बीच के अंतर के रूप में 819.49 करोड़ रूपए की अतिरिक्त राशि के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी है।
उन्होंने बताया कि भीलवाड़ा, भरतपुर, पाली, चूरू, सीकर, बाड़मेर और डूंगरपुर जिलों में राजस्थान मेडिकल सोसायटी (राजमेस) के अधीन नए चिकित्सा महाविद्यालय संचालित किए जाएंगे। प्रथम चरण में इन महाविद्यालयों में 100 सीटों पर प्रवेेश के लिए प्रति कॉलेज 189 करोड़ रूपए की लागत राशि स्वीकृत की गई, जिसमें केन्द्र और राज्य सरकार की हिस्सेदारी 60ः40 की है। केन्द्र सरकार द्वारा इनमें से पांच चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रत्येक के लिये 50 अतिरिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए प्रति कॉलेज लागत राशि में 60 करोड़ रूपए की वृद्धि की स्वीकृति भी दी है।
श्री गहलोत ने बताया कि सभी सात नए मेडिकल कॉलेजों के लिए वास्तविक लागत राशि और विस्तृत कार्ययोजना के आधार पर कुल परियोजना राशि के बीच के अंतर के साथ-साथ पांच कॉलेजों भीलवाड़ा, भरतपुर, पाली, चूरू एवं डूंगरपुर में प्रति कॉलेज 50 अतिरिक्त सीटों पर प्रवेश के चलते लागत राशि में अभिवृद्धि सहित कुल 819.49 करोड़ रूपए वहन करने को मंजूरी दी है।
उल्लेखनीय है कि इस अतिरिक्त राशि से सात नए चिकित्सा महाविद्यालयों से संबद्ध होने वाले जिला अस्पतालों में मरम्मत, उन्नयनीकरण और बेड संख्या में वृद्धि के कार्य किए जाएंगे। राज्य सरकार के इस निर्णय से सभी सातों चिकित्सा महाविद्यालयों के निर्माण कार्यों में गति आएगी तथा बढ़ी हुई 250 सीटों सहित कुल 950 सीटों पर प्रवेश के साथ महाविद्यालयों का संचालन सुचारू रूप से हो सकेगा।
सुनील
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image