Friday, Apr 26 2024 | Time 03:07 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में खनिज तेल का उत्पादन 150 बैरल सेे बढ़़ाकर 700 बैरल प्रतिदिन पहुंचाया जाएगा

जयपुर 02 सितंबर (वार्ता) राजस्थान में आॅयल इंडिया कम्पनी वित्तीय वर्ष 2024-25 तक बीकानेर-नागौर बेसिन मेे 15 नए कुओं की खुदाई कर खनिज तेल का उत्पादन 700 बैरल प्रतिदिन तक पंहुचाएगी।
माइन्स एवं पेट्रोलियम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ड़ा. सुबोध अग्रवाल ने आज सचिवालय में कंपनी के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक में बताया कि अभी आॅयल इण्ड़िया कंपनी द्वारा प्रदेश में 150 बैरल तेल का प्रतिदिन उत्पादन किया जा रहा है जिसे इस साल के अंत तक 500 बैरल प्रतिदिन तक पहुंचाना प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि बीकानेर-नागौर बेसिन में कंपनी का सेस्मिक सर्वे का कार्य भी जारी है।
ड़ा. अग्रवाल ने कंपनी के अधिकारियों को खोज और उत्पादन कार्यों में तेजी लाने को कहा ताकि प्रदेश में प्राकृतिक गैस और खनिज तेल का उत्पादन बढ़ सके, विदेशी पूंजी की बचत के साथ ही प्रदेश में भी राजस्व की बढ़ोतरी हो सके। उन्होंने गैस और तेल के उत्पादन को बढ़ाने के सभी संभावित उपायों व तकनीक की विस्तार से जानकारी ली।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में पेट्रोलियम और गैस के विपुल भण्ड़ार है और राज्य में चार पेट्रोलियम बेसिन 14 जिलों में डे़ढ़ लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले हए है। बाड़़मेर-सांचोर बेसिन, जैसलमेर बेसिन, बीकानेर-नागौर बेसिन में बीकानेर, नागौर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और चुरु एवं विंध्यान बेसिन में कोटा, बारां, बूंदी, झालावाड़, भीलवाड़ा और चित्तोडगढ़ जिले का कुछ हिस्सा शामिल है।
ड़ा. अग्रवाल ने बताया कि तेल उत्पादन बढ़ाने के लिए समूचे देश में सबसे पहले राजस्थान में आधुनिकतम तकनीक सीएसएस (साइक्लिंग स्टिंग स्टिमोलेशन) का सफलतापूर्वक उपयोग किया जा रहा है। कंपनी के राजस्थान फिल्ड के अधिशाषी निदेशक विजय कुमार साहू ने बताया कि जैसलमेर में 49 कुओं की खुदाई की गई है जिनमें से वर्तमान मेें करीब 17-18 कुओं से .सात मिलियन मेट्रिक स्टेण्डर्ड क्यूबिक मीटर प्राकृतिक गैस का प्रतिदिन उत्पादन किया जा रहा है। इसी तरह से 150 बैरल तेल प्रतिदिन का उत्पादन हो रहा है। उन्होंने बताया कि राजस्थान में 67.6 मेगावाट पवन उर्जा और 14 मेगावाट सोलर उर्जा का उत्पादन किया जा रहा है।
श्री साहू ने बताया कि कंपनी द्वारा करीब 18 से 19 करोड़ रूपए सालाना का राजस्व राज्य सरकार को दिया जा रहा है। उन्होंने डाॅक्यूमेंट्री फिल्म के माध्यम से आॅयल इण्ड़िया की गतिविधियों की जानकारी दी और स्लाइड़ प्रजेटेंशन के माध्यम से राजस्थान में हो रहे कार्यों, उत्पादन व अन्य गतिविधियों की जानकारी दी।
रामसिंह
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image