Friday, Mar 29 2024 | Time 11:25 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोरोना संक्रमण की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए चुनाव की तैयारियां करें-अरोड़ा

जयपुर, 02 सितम्बर (वार्ता) मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने राज्य के निर्वाचन विभाग के अधिकारियों से कहा है कि वे कोरोना संक्रमण की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए अभी से चुनाव की तैयारियां करें।
श्री अरोड़ा ने आज यहां राज्य में निर्वाचन विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देश की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को इनसे अवगत कराया जाये एवं अभी से ही महामारी को ध्यान में रखते हुए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं।
उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम एवं इससे पूर्व जो भी कार्रवाई अब तक परम्परागत तरीके से की जाती थी, उसमें भी आमूल-चूल परिवर्तन किया जाना चाहिये। साथ ही आम नागरिकों को अधिक से अधिक ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रस्तुत करने के लिये जागरूक किया जाए। इसी प्रकार चुनाव मशीनरी को भी अधिकांश कार्य ऑनलाइन करने के लिये प्रशिक्षित किया जाए।
श्री अरोड़ा ने कहा कि 80 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकजनों एवं विशेष योग्यजनों को भविष्य में पोस्टल बैलेट के माध्यम से वोट डालने के लिये आयोग द्वारा प्रदान की गई सुविधा के बारे में बताया ताकि मतदान केन्द्र पर गये बिना मतदान किया जा सके। उन्होंने बताया कि जयपुर में भारत निर्वाचन आयोग का पहला क्षेत्रीय मतदान जागरूकता केन्द्र स्थापित किया जायेगा। इस बाबत राजस्थान सरकार ने इंदिरा गांधी नगर में 3385 वर्ग मीटर भूमि निःशुल्क आवंटित की है। इस केन्द्र के निर्माण का व्यय भारत निर्वाचन आयोग द्वारा किया जायेगा।
श्री अरोड़ा ने बताया कि क्षेत्रीय स्वीप कार्यालय राजस्थान राज्य के साथ-साथ हरियाणा, पंजाब एवं मध्य प्रदेश राज्य में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का संचालन करेगा।
सुनील
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image