Thursday, Apr 18 2024 | Time 08:55 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जन घोषणा पत्र के लिए गठित मंत्रीमंडलीय उप समिति ने की छः प्रमुख विभागों की प्रगति की समीक्षा

जयपुर, 05 सितम्बर (वार्ता)राज्य सरकार के नीतिगत दस्तावेज 'जन घोषणा पत्र' के क्रियान्वयन के लिए जलदाय एवं ऊर्जा मंत्री ड़ा. बी. ड़ी. कल्ला की अध्यक्षता में गठित मंत्रीमण्डलीय उप समिति की शनिवार को शासन सचिवालय में आयोजित तीसरी बैठक में छः विभागों से सम्बंधित प्रगति की समीक्षा की गई।
ड़ा. कल्ला ने बताया कि ‘जन घोषणा पत्र‘ में सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा आठ बिंदुओं में से छः पर कार्य प्रगतिरत है, दो बिंदुओं पर कार्यवाही आरम्भ (टास्क इनीसिएटेड) की गई है। परिवहन विभाग के 10 मामलों में से एक का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, सात प्रगतिरत है, जबकि दो बिंदुओं पर कार्यवाही आरम्भ हो गई है। राजस्व विभाग के छह बिन्दुओं में दो का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, दो प्रकरण अनवरत प्रकृति (कंटीन्यू इन नेचर) के है, एक पर कार्यवाही आरम्भ कर दी गई है, शेष एक बिंदु पर कार्यवाही आरम्भ करने के निर्देश दिए गए है।
उन्होंने बताया कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के आठ बिन्दुओं में से एक अनवरत प्रकृति (कंटीन्यू इन नेचर) का है, 5 बिंदुओं पर कार्यवाही प्रक्रियाधीन है, दो प्रकरणों पर कार्यवाही आरम्भ कर दी गई है। विधि विभाग के 8 बिंदुओं में से दो प्रगतिरत है, 4 पर कार्यवाही आरम्भ हो चुकी है, शेष दो बिंदुओं पर कार्य शुरू करने के बारे में समिति द्वारा निर्देश दिए गए।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के नीतिगत दस्तावेज ‘जन घोषणा पत्र‘ के शामिल विभिन्न विभागों से सम्बंधित 510 बिन्दुओं में से 85 प्रतिशत बिन्दुओं (435 बिंदु) पर अच्छी प्रगति है, इन बिन्दुओं के कार्य पूर्ण एवं प्रगतिरत है। इनमें से 141 घोषणाओं (27.6 प्रतिशत) से सम्बंधित कार्यों को पूरा कर लिया गया है, 97 कार्य (19 प्रतिशत) अनवरत प्रकृति (कंटीन्यू इन नेचर) के है तथा 197 कार्य (38.6 प्रतिशत) प्रगतिरत है।
बैठक में कृषि मंत्री लालचंद कटारिया और तकनीक शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने सीएमआईएस (चीफ मिनिस्टर इंर्फोमेशन सिस्टम) पोर्टल के माध्यम से सार्वजनिक निर्माण, परिवहन, राजस्व, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, विधि एवं जल संसाधन विभाग से सम्बंधित जन घोषणा पत्र के बिन्दुओं पर अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा करते हुए इनके क्रियान्वन के सम्बंध में विभागों द्वारा की जा रही कार्यवाही का फीडबैक लिया।
रामसिंह
वार्ता
More News
शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

17 Apr 2024 | 9:57 PM

कोटा,17 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 20 अप्रैल को कोटा में भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला के समर्थन में आम सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी:  भजनलाल

मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी: भजनलाल

17 Apr 2024 | 9:05 PM

अलवर 17 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना जो संकल्प पत्र लेकर आए थे तीन माह में ही उसका 45 प्रतिशत फ़ीसदी पूरा किया है।

see more..
image