Friday, Mar 29 2024 | Time 16:16 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विज्ञान चेतना यात्रा कार्यक्रमों के लिए सीरी और विज्ञान भारती में समझौता

झुंझुनूं, 07 सितंबर (वार्ता) सीएसआईआर-सीरी के जयपुर केंद्र (इनक्यूबेशन-कम-इनोवेशन हब) में विज्ञान भारती राजस्थान एवं सीएसआईआर-सीरी के बीच “मैं भी बनूंगा कलाम” तथा “विज्ञान चेतना यात्रा कार्यक्रमों” में आपसी सहयोग के लिए समझौता हुआ हैं।
विज्ञान भारती-राजस्थान की ओर से सचिव डॉ. मेघेन्द्र शर्मा तथा सीएसआईआर सीरी पिलानी के निदेशक डॉ. पीसी पंचारिया की ओर से समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर प्रोफ़ेसर उदय कुमार आर यारागट्टी निदेशक एमएनआईटी-जयपुर, डॉ, अश्विनी शर्मा चांसलर वीबी यूनिवर्सिटी, डॉ लक्ष्मण सिंह राठौड़ अध्यक्ष विज्ञान भारती-राजस्थान, शैलेश जैन संयुक्त सचिव विज्ञान भारती-राजस्थान, डॉ. साई कृष्णा प्रभारी वैज्ञानिक सीएसआईआर-सीरी जयपुर केंद्र भी मौजूद थे।
डॉ. पंचारिया ने इस राष्‍ट्रीय अनुसंधान प्रयोगशाला की स्थापना के बारे में बताते हुए सीरी एवं इसके विस्‍तार केंद्रों में चल रही अनुसंधान गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। डॉ. पंचारिया ने आशा व्यक्त की कि विज्ञान को विद्यार्थियों एवं जनसामान्‍य तक पहुंचाने के उद्देश्‍य से भविष्य में विज्ञान भारती, राजस्‍थान एवं सीएसआईआर-सीरी के बीच सहयोग और अधिक बढ़ेगा जिससे राजस्‍थान के निवासी लाभान्वित होंगे।
इस अवसर पर डॉ. मेघेन्द्र शर्मा ने विज्ञान भारती न्यूज़ लेटर प्रारंभ करने की भी घोषणा की। इस न्यूज़लेटर में सीएसआईआर-सीरी जैसे विशिष्ट प्रौद्योगिकी संस्थानों में किए जा रहे ऐसे नवाचारों का प्रचार-प्रसार किया जाएगा जो जनसामान्य के दैनिक जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी हो।
सराफ जोरा
वार्ता
image