Friday, Apr 19 2024 | Time 07:58 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कुलपति रिश्वत मामले की जांच के लिये दिनेश एम एन अजमेर जायेंगे

अजमेर, 08 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान में अजमेर स्थित महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय परिसर स्थित कुलपति के सरकारी निवास पर कल रिश्वत लेने के मामले की जांच के लिये भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के अतिरिक्त महानिदेशक दिनेश एम.एन. आज विशेष रूप से अजमेर पहुंच रहे हैं।
श्री दिनेश यहां कुलपति निवास और कुलपति कार्यालय में अपनी निगरानी में जांच कराकर और ज्यादा तथ्यामक जानकारी जुटायेंगे। श्री दिनेश का अजमेर आगमन ब्यूरो के महानिदेशक आलोक त्रिपाठी के निर्देशन में हो रहा है।
विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. आरपी सिंह के निवास पर ब्यूरो के जयपुर एवं अजमेर दल ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए उनके दलाल रणजीत चौधरी को दो लाख 20 हजार रुपये की राशि के साथ गिरफ्तार कर लिया था। उसके बाद देर शाम राशि लाने वाले महिपाल नामक युवक के साथ साथ कुलपति प्रो. आरपी सिंह को भी रिश्वत के आरोप में गिरफ्तार किया गया।
सूत्रों ने बताया कि रिश्वत का यह खेल नये महाविद्यालयों को मान्यता दिलाने, परीक्षा केंद्र गठित करवाने तथा निजी महाविद्यालयों द्वारा नियम पूरा नहीं करने के बावजूद उनके सक्रिय रूप से संचालन पर मोहर लगाने के नाम पर ली जाती रही है। पूरे मामले में विश्वविद्यालय के एक उप रजिस्ट्रार भी संदेह के घेरे में है।
अजमेर ब्यूरो के पुलिस अधीक्षक समीर सिंह के अनुसार बीती देर शाम कुलपति की गिरफ्तारी के साथ साथ उनके सरकारी आवास और दफ्तर को खंगाला गया जहां से हिसाब किताब की डायरी, कुलपति का मोबाइल फोन एवं लैपटॉप भी जब्त किया गया है। उन्होंने बताया कि कुलपति की गिरफ्तारी से पहले उनकी टेबल पर वह फाइल भी बरामद कर ली गई जिसके लिए दलाल रणजीत दो लाख बीस हजार रुपये की रिश्वतराशि के साथ पकड़ा गया।
उल्लेखनीय है कि कुलपति प्रो. आरपी सिंह मूलरूप से उत्तरप्रदेश के है। वह बरेली कॉलेज के अलावा मेरठ एवं जोधपुर के भी कुलपति रहे चुके हैं। अजमेर विश्वविद्यालय में भी वह उच्च न्यायालय के आदेश के बाद पद स्थापित हुए थे, लेकिन अब भ्रष्टाचार में उनका नाम आ जाने के बाद भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो विश्वविद्यालय घूसकांड पर नये खुलासे करके कई चेहरे बेनकाब करेगा।
अनुराग सुनील
वार्ता
More News
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image