Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:47 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान फाउंडेशन, कॉन्क्लेव के संकल्पों को कर रहा है साकार- श्रीवास्तव

जयपुर, 24 सितंबर (वार्ता) देश-दुनिया में बसे प्रवासी राजस्थानियों को अपनी मिट्टी से जोड़ने तथा उनके अतीत और पूर्वजों की विरासत को भावनात्मक रूप से सहेजने तथा विकास में भागीदार बनाने के लिए राजस्थान फाउंडेशन लगातार प्रयासरत है।
राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने आज यहां बताया कि फाउंडेशन आज जिस उत्साह और लगन के साथ प्रवासियों को राजस्थान की मिट्टी से जोड़ने में लगा हुआ है इस विचार का प्रथम प्रस्फुटन अंतरराष्ट्रीय राजस्थानी कॉन्क्लेव-2000 के दौरान हुआ था। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दुनिया में बसे सभी प्रवासी राजस्थानियों को राजस्थान से जोड़ने के लिए वर्ष 2000 में अंतरराष्ट्रीय राजस्थानी कॉन्क्लेव का आयोजन करवाया था।
श्री धीरज ने बताया कि जिस प्रथम अंतर्राष्ट्रीय राजस्थानी कॉन्क्लेव से निकले विचार से राजस्थान फाउंडेशन की नींव रखी आज उसके 20 साल पूरे हो रहे हैं इस अवसर पर हमें यह बताते हुए गर्व है कि आज फाउंडेशन दुनिया के अट्ठारह ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशनों ,विदेशों में तीन चैप्टर तथा राज्यों के नौ चैप्टर्स के माध्यम से लगातार कार्य कर रहा है।
उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के दौर में फाउंडेशन द्वारा प्रवासी राजस्थानिओं को हर तरह की मदद पहुंचाई गई है। प्रवासियों के कष्टों को अपना कष्ट समझ कर सही सलामत अपने गंतव्य तक पहुंचाने में फाउंडेशन ने प्रवासियों और सरकार के बीच सेतु की तरह कार्य किया है।
श्री धीरज ने बताया कि कोरोना से निपटने के लिए फाउंडेशन के प्रयासों से प्रवासी अंतरराष्ट्रीय डॉक्टर्स ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राजस्थान के सभी विषयों पर गहन चर्चा की तथा हर संभव सहयोग करने का भरोसा दिलाया है।
उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में हम प्रत्येक जिला स्तर पर प्रवासियों का डेटाबेस तैयार करवा रहे हैं तथा जिला स्तर पर ही प्रवासियों के लिए सुविधा केंद्र खोले जाएंगे ताकि प्रवासी आसानी से अपने पैतृक जिले में आकर किसी भी तरह की भूमिका निभा सकें।
रामसिंह
वार्ता
More News
करीब एक महीने में 314 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध शराब, नकदी एवं अन्य सामग्री जब्त

करीब एक महीने में 314 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध शराब, नकदी एवं अन्य सामग्री जब्त

28 Mar 2024 | 8:58 PM

जयपुर, 25 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में अलग-अलग एनफोर्समेंट एजेंसियों ने गत एक मार्च से अब तक लगभग 314 करोड़ रुपये मूल्य की नशीली दवाओं, शराब, कीमती धातुओं, मुफ्त बांटी जाने वाली वस्तुओं और अवैध नकद राशि सहित अन्य अवैध सामग्री जब्त की गई है।

see more..
image