Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:48 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


झुंझुनू में जल्द ही बनेगा मेडिकल कॉलेज

झुंझुनू, 27 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान में झुंझुनू जिला मुख्यालय पर प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज बनने की राह खुल गई है, राज्य सरकार ने इसके भवन निर्माण के लिए 50 करोड़ रूपये के बजट को मंजूरी दे दी है।
पिछले काफी समय से शिलान्यास का इंतजार कर रहे झुंझुनू में सरकारी मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य जल्दी ही शुरू होने की संभावना है। मेडिकल कॉलेज के लिए राजस्थान सरकार ने जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई है जो उसके निर्माण संबंधित कार्यों को देखेंगे।
प्राप्त जानकारी के अनुसार झुंझुनू में बनने वाले मेडिकल कॉलेज के लिए केंद्र सरकार के बजट के 50 करोड़ रूपये राज्य सरकार ने मेडिकल कॉलेज को आवंटित कर दिया है। वहीं मेडिकल कॉलेज के लिए भवन निर्माण का टेंडर भी जारी हो गया है। एचएससीसी इंडिया लिमिटेड कंपनी को मेडिकल कालेज के निर्माण के लिए कार्यकारी एजेंसी बनाया गया है।
चिकित्सा शिक्षा विभाग ने मेडिकल कालेज के निर्माण और उसके आगे की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए जिला कलेक्टर उमरदीन खान कि अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया है। वहीं मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य सदस्य सचिव होंगे। जब तक प्राचार्य की नियुक्ति नहीं होती है तब तक के राजकीय बीडीके अस्पताल के पीएमओ डा. शुभकरण कालेर सचिव की जिम्मेदारी संभालेंगे। इसके अलावा कमेटी में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, बीडीके अस्पताल के पीएमओ, अधिशाषी अभियंता अजमेर डिस्कॉम, अधिशाषी अभियंता जलदाय विभाग को सदस्य बनाया गया है।
चिकित्सा शिक्षा विभाग ने राज्य सरकार की बजट घोषणा होने और केंद्र सरकार की ओर से बजट की स्वीकृति होने के बाद सरकारी मेडिकल कॉलेज का निर्माण जल्द होने की संभावना व्यक्त की है। कालेज को लेकर प्रारंभिक प्रोजेक्ट रिपोर्ट जल्दी बनने के बाद इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।
राज्य सरकार के प्रस्ताव पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने केंद्र प्रायोजित योजना में मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए 325 करोड रुपए के बजट का प्रावधान किया है। इसमें केंद्र सरकार 60 फीसदी और राज्य सरकार 40 फीसदी राशि वहन करेगी। इसमें 195 करोड़ रुपए केंद्र सरकार और 130 करोड़ रूपये राज्य सरकार देगी। इस बाबत जिला कलेक्टर उमरदीन खान ने बताया कि मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए सरकार की मंजूरी आ गई है।
सराफ सुनील
वार्ता
image