Thursday, Apr 25 2024 | Time 01:34 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


झुंझुनू में किट के अभाव में नहीं हो रही है कोरोना की जांच

झुंझुनू, 06 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में झुंझुनू जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग कोरोना को नियंत्रित कर पाने में प्रशासन पूरी तरह असफल साबित हो रहा है, रही सही कसर कोरोना के सैंपल की जांच समय पर नहीं होने से पूरी हो रही है।
सूत्रों ने आज बताया कि झुंझुनू जिला मुख्यालय स्थित राजकीय बीडीके अस्पताल में कोरोना की जांच के लिए जैविक लैबोरेट्री में आरटी पीसीआर मशीन लगी है। कोरोना की जांच के लिए लेबोरेटरी में सबसे महत्वपूर्ण जांच किट होता है। जिनके द्वारा कोरोना मरीजों के सैंपल लेकर जांच की जाती है मगर झुंझुनू जिले की एकमात्र कोरोना जांच लेबोरेटरी में पिछले 10 दिनों से आरटी पीसीआर मशीन में जांच के लिए किट उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। इस कारण जो जांच 24 घंटे में होनी चाहिए थी उसमें 4 से 5 दिन लग रहे हैं।
सू्त्रों ने बताया कि करीब दस दिन पूर्व यहां से 1000 जांच किट की मांग की गई थी। जांच किट की खरीद के लिए सरकार ने मेडिकल कॉलेजों को जिम्मेदारी दे रखी है। जिनके द्वारा अभी तक जांच किट की आपूर्ति नहीं की गई है।
आरटी पीसीआर मशीन में कोरोना जांच के सैंपल की जांच दो तरीके से होती है। इनमें एक मैनुअल और दूसरा ऑटोमेटिक तरीका है। मैनुअल जांच में एक-एक सैंपल जांच के लिए लगाया जाता है, जबकि ऑटोमेटिक में पुल में सैंपल लगते हैं। जिससे जांच जल्दी और ज्यादा होती है। एक ऑटोमेटिक जांच किट में एक साथ 50 जांच के सैंपल लगते हैं।
झुंझुनू स्थित राजकीय बीडीके अस्पताल के पीएमओ डॉ शुभकरण कालेर ने बताया कि हमने सात दिन पहले ऑटोमेटिक जांच किट की मांग भेज दी थी, लेकिन अब तक सप्लाई आई है। जांच किट नहीं होने से जांच में बहुत समय लगता है। दो बार सैंपल जांच के लिए चूरू भिजवा चुके हैं
झुंझुनू जिला मुख्यालय की जाँच लेबोरेट्री में पिछले 10 दिनों से ऑटोमेटिक जांच किट नहीं है। एस एम एस मेडिकल कॉलेज जयपुर से किट की मांग की गयी है। किट खत्म होने के बाद एक बार चूरू से 400 किट मंगवा कर जांच का काम किया गया था, लेकिन अब सैंपल की जांच के लिए चूरू लैब में नमूने भेजे जा रहे हैं। झुंझुनू की लैब में कुछ सैंपल की मैनुअल तरीके से जांच की जा रही है जिन से रिपोर्ट आने में ही 3 से 4 दिन लग रहे हैं।
हालांकि झुंझुनू के बीडीके अस्पताल की लेबोरेटरी में एक दूसरी आरटी पीसीआर मशीन भी आ चुकी है। पीएमओ डॉ कालेर ने बताया कि इसे जल्दी ही चालू कर दिया जाएगा। इसके आने के बाद अब जिले में कोरोना मरीजों की जांच की क्षमता दोगुनी गति से हो जाएगी। इसके पहले 250 सैंपल की जांच के लिए आरटी पीसीआर मशीन लगी थी। जिससे हर दिन करीब 800 से 900 सैंपल की जांच हो रही थी है। एक मशीन और आने से रफ्तार दुगनी हो जाएगी।
सराफ सुनील
वार्ता
More News
कंगना रनौत का जैसलमेर, बाड़मेर एवं बालोतरा मे रोड शो

कंगना रनौत का जैसलमेर, बाड़मेर एवं बालोतरा मे रोड शो

24 Apr 2024 | 11:20 PM

बाड़मेर/जैसलमेर/बालोतरा 24 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी कैलाश चौधरी के समर्थन में बाड़मेर, जैसलमेर एवं बालोतरा जिला मुख्यालयों पर रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
भाजपा पहले मतदान के बाद आ गई हैं बैक फुट पर: पायलट

भाजपा पहले मतदान के बाद आ गई हैं बैक फुट पर: पायलट

24 Apr 2024 | 10:42 PM

टोंक 24 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने इस लोकसभा चुनाव को बदलाव का चुनाव बताते हुए कहा है कि प्रदेश में पहले चरण के मतदान के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) बैक फुट पर आ गई है, इसलिए इनकी बातें प्रखर हो गई और मंगल सूत्र, मुसलमान, मस्जिद और मंदिर ये सब बातें होने लगी है।

see more..
मोदी के नेतृत्व में भाजपा गरीब को गणेश मानकर करती है सेवा: भजनलाल

मोदी के नेतृत्व में भाजपा गरीब को गणेश मानकर करती है सेवा: भजनलाल

24 Apr 2024 | 10:33 PM

प्रतापगढ़, 24 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गरीब कल्याण, विकास, सीमा सुरक्षा तथा दुनिया में देश का गौरव बढ़ाने के लिए काम करते हैं और उनके नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गरीब को गणेश मानकर सेवा का कार्य कर रही है।

see more..
image