Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:44 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बीकानेर में ओएनजीसी तेल एवं गैस की खोज तथा खनन करेगी

जयपुर 08 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान के बीकानेर में तेल और प्राकृतिक गैस निगम ओएनजीसी 2118.83 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में तेल और प्राकृतिक गैस की खोज करेगी।
माइन्स एवं पेट्रोलियम अतिरिक्त मुख्य सचिव डाॅ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि इसके लिए ओएनजीसी को पिछले दिनों ही तीन वर्ष के लिए ब्लाॅक आवंटित किया गया है। केन्द्र सरकार के पेट्रोलियम एवं गैस मंत्रालय की अनुशंषा पर यह लाइसेंस जारी किया गया है।
उन्होंने बताया कि ओएनजीसी इस क्षेत्र में क्रूड आॅयल एवं प्राकृतिक गैस की खोज पर फेज मेनर में करीब 74 करोड़ रु. का निवेश करेगी और 150 से 200 लोगों को प्रत्यक्ष एवं 500 से 700 लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। इसके साथ ही उत्पादन आरंभ होने पर क्रूड आॅयल के उत्पादन पर 12.5 प्रतिशत और प्राकृतिक गैस के उत्पादन पर 10 प्रतिशत की दर से प्रदेश को राजस्व प्राप्ति होगी। उन्होंने बताया कि ओएनजीसी द्वारा जैसलमेर बेसिन में पहले से ही खोज व खनन किया जा रहा है।
डाॅ. अग्रवाल ने बताया कि ओएनजीसी द्वारा जैसलमेर में आरजे-ओएनएचपी-2018 ब्लाॅक का आवंटन किया गया है। इस क्षेत्र में ओएनजीसी द्वारा खनिज क्रूड आॅयल एवं प्राकृतिक गैस की खोज व उत्पादन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ओएनजीसी द्वारा इस क्षेत्र में तीन कुओं की खुदाई खोज एवं उत्पादन कार्य के लिए की जाएगी। उन्होंने बताया कि एक कुएं की एक हजार मीटर गहराई तक खुदाई की जा सकेगी। जियो फिजिकल 2 डी व 3 डी सर्वे में 2 डायमेंशन में 100 लाइन किलोमीटर एवं 3 डायमेंशन मेें 300 लाइन किलोमीटर में सर्वे किया जा सकेगा।
कंपनी के ग्रुप महाप्रबंधक रजत बसु ने बताया कि ओएनजीसी राजस्थान में विगत 65 वर्षों से खोज कार्य में लगी हुई है। ओएनजीसी पांच माइनिंग लीज पर कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि ओएनजीसी ने जैसलमेर क्षेत्र में 87 कुओं की खुदाई की है जिसमें से 32 कुओं में गैस है। वर्तमान में तकनीकी कारणों से उत्पादन कार्य बाधित है और करीब 45 किलोमीटर का गैस पाइपलाईन और गैस शुद्धीकरण संयत्र का कार्य चल रहा है जिसे 2021 में पूरा कर लिया जाएगा।
रामसिंह
वार्ता
image