Friday, Apr 26 2024 | Time 05:21 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अब किराए पर मिलेंगे खेती से जुड़े यंत्र

झुंझुनू, 11 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में किसानों को अब ट्रैक्टर सहित खेती से जुड़े विभिन्न यंत्र किराए पर मिलेंगे इसके लिए राज्य सरकार राज्य की 100 सहकारी समितियों में कस्टम हायरिंग सेंटर की स्थापना करने जा रही है।
आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि इनमें झुंझुनू जिले की दो गुढ़ागोड़जी एवं कारी सहकारी समितियां भी शामिल है। सहकारिता विभाग ने इसके लिए आठ करोड़ रूपये का प्रावधान किया है। बड़ी संख्या में किसानो की आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से ट्रैक्टर सहित विभिन्न महंगे खेती के उपकरण नहीं खरीद पाते हैं। इन उपकरणों के अभाव में किसान को कई बार खेती में बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है। इन समस्याओं को देखते हुए राज्य सरकार ने बड़े खेती यंत्र किसानों को किराए पर उपलब्ध कराने का निर्णय किया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने पिछले बजट में भी इस बात की घोषणा की थी।
सूत्रों ने बताया कि इस योजना में किसानों को कंबाइन हार्वेस्टर, ट्रैक्टर माउंटेन हार्वेस्टर, ट्रैक्टर रोटावेटर, लेजर एंड लेवलर, एमबी प्लो, कल्टीवेटर, ची जल फ्लो, ग्राउंड नट डिगर, सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल, हैप्पी सीडर, ट्रैक्टर माउंटेड ऑपरेटेड स्प्रेयर, मल्टी क्रॉप थ्रेशर, स्ट्रॉ री पर, रीपर, री पर कम बाइंडर, बंड फार्मर, डिस्क हैरो, डिस्क प्लो, लेवलर ब्लेड, रिवर्सिबल हाइड्रोलिक प्लो और पावर वीडर यंत्र किराए पर उपलब्ध कराए जाएंगे। यह सभी उपकरण खेती से संबंधित है।
सराफ सुनील
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image