Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:05 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पाकिस्तान के कब्जे से मुक्त करायी सांचू पोस्ट पर वार म्यूजियम बनाया

बीकानेर, (वार्ता) राजस्थान के बीकानेर जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर बसी जिस सांचू पोस्ट को पाकिस्तान से युद्ध के दौरान कब्जे से मुक्त कराया था वहां बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ)द्वारा वार म्यूजियम बनाया गया है जिसे जनता भी देख सकेगी।
खास बात यह है कि इसी पोस्ट पर 46 वर्ष पहले बीएसएफ के तत्कालीन डी जी अश्वनी कुमार आए थे और अब इतने वर्षों बाद डीजी राकेश अस्थाना इस वार म्यूजियम का उद्घाटन करने आएंगे। जानकारी के अनुसार जैसलमेर के बाद पश्चिमी सीमा पर बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स का यह बीकानेर में बनने वाले दूसरा वार म्यूजियम है। बॉर्डर टूरिज्म से जोडऩे की दिशा में सरकार के सीमा दर्शन प्रोग्राम के तहत यह म्यूजियम लोगों के लिए बनाया गया है। जिसमें जवानों की शौर्य गाथा के बारे में बताया जाएगा। साथ ही साथ यहां सांचू पोस्ट को फतह करने की घटना के विवरण के साथ-साथ म्यूजियम में भारत-पाकिस्तान के 1965 व 1971 में बीएसएफ द्वारा दिखायी गयी वीरता की इबारत भी लिखी गयी है।
वार मेमोरियल को लेकर बॉर्डर प्रहरी भी काफी उत्साहित एवं गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ ने बीते दिनों बीएसएफ के बीकानेर सैक्टर का डीआईजी का पद संभालने के बाद इस पोस्ट को बॉर्डर टूरिज्म के रुप में विकसित करने की बात कही थी।
उल्लेखनीय है कि यह भी संयोग है कि जिस सांचू पोस्ट पर 46 वर्ष पहले डीजी के दौरे के दौरान तत्कालीन डिप्टी कमांडेंट श्याम सुंदर राठौड़ भी अब इतने वर्षों बाद डीजी के आगमन पर मौजूद रहेंगे।
संजय रामसिंह
वार्ता
More News
लाेकसभा चुनाव में उदयपुर सुरक्षित सीट पर दो पूर्व अधिकारियों में मुख्य मुकाबला

लाेकसभा चुनाव में उदयपुर सुरक्षित सीट पर दो पूर्व अधिकारियों में मुख्य मुकाबला

22 Apr 2024 | 9:48 PM

उदयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में 26 अप्रैल को होने वाले लोकसभा आम चुनाव के दूसरे चरण में उदयपुर (अनुसूचित जनजाति) लोकसभा सीट पर इस बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एवं कांग्रेस के बीच दो पूर्व अधिकारियों में मुख्य मुकाबला होने के आसार है।

see more..
image