Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:20 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान पत्रिका ने पाठकों को अनोखे अंदाज में दिया धन्यवाद

जयपुर, 12 अक्टूबर (वार्ता) देश के प्रमुख समाचार पत्र समूह राजस्थान पत्रिका ने खबरों की प्रस्तुति में अभिनव प्रयोग करते हुए पाठकों को श्रेय एवं धन्यवाद अनूठे तरीके से दिया है।
पाठकों का अखबार, पाठक द्वारा ही। इस सोच को सर्वोपरि रखते हुए राजस्थान पत्रिका ने 12 अक्टूबर के अंक में इनोवेटिव जैकेट प्रकाशित की है जिसे पूरा खाली रखा गया है। इसपर न कोई खबर है न ही फोटो। खाली जैकेट पर सबसे नीचे ‘मैंने कुछ नहीं किया’- की आकर्षक टैगलाइन के साथ इस बदलाव का पूरा श्रेय पाठकों को समर्पित किया है।
पत्रिका प्रबंधन ने कहा है कि पाठकों के स्नेह और अटूट विश्वास ने आम आदमी की आवाज को निडर होकर उठाने की ताकत देकर कीर्तिमान रचने की राह दिखाई है। इसी विश्वास के दम पर डिजिटल प्लेटफॉर्म पर चार करोड़ से अधिक मासिक यूनिक विजिटर्स, 38 करोड़ से अधिक मासिक वीडियो व्यूज और रोजाना अखबार के लाखों पाठकों का प्रबल समर्थन मिला। प्रबंधन ने राजस्थान पत्रिका को राजस्थान का नंबर एक अखबार बनाने के लिए पाठकों को हार्दिक बधाई देत हुए कहा है कि जो कुछ भी किया, पाठकों ने ही किया है और सच की ताकत पाठकों से ही कायम है।
राजस्थान पत्रिका ने 12 अक्टूबर से अपने अखबार को एक नए स्वरूप में पेश किया है ताकि फटाफट न्यूज के दौर में भी पाठक सूचनाओं, नॉलेज और मंथन- सब में सबसे आगे रहें। इसमें सबसे बड़ी भूमिका पाठकों की रही है। देशभर में बड़ी संख्या में हर वर्ग के पाठकों से जानकारियां ली गयीं। उनके सुझावों, रुचियों और जरूरतों का अध्ययन एवं विश्लेषण डिजिटल तकनीक की मदद से किया गया। पाठकों से सीधा सम्बन्ध, सोशल कनेक्ट, हाइपर लोकल कनेक्ट और डिजिटल कनेक्ट की थीम से जोड़ा गया है। नयापन देने के क्रम में वुमन गेस्ट एडिटर, कॅरियर पेज, शी न्यूज, नए स्वरूप में संपादकीय पेज और जस्ट टीन पिछले दिनों सामने आए।
प्रबंधन ने बताया कि नई प्रस्तुति में खबरों की संख्या ज्यादा होगी। प्रिंट, टीवी और डिजिटल माध्यमों के समन्वय से पाठकों को घटनाओं-मुद्दों का सम्पूर्ण कवरेज मिलेगा। शहरी पाठकों के साथ ग्रामीण और कस्बाई पाठकों के लिए भी उपयोगी जानकारियां एवं रोचक स्तंभ नवीनता के साथ पढ़ने को मिलेंगे। शहर के पृष्ठों एवं प्रादेशिक परिशिष्टों में विविधता के लिए कई तरह के विशिष्ट कॉलम जोड़े गए हैं। पाठक सर्वेक्षण में सामने आया कि वे फटाफट और फेक न्यूज के दौर में सही तस्वीर जानना चाहते हैं।
प्रबंधन ने बताया कि इसके लिए पत्रिका की टीम पाठकों को खबरों के आगे और पीछे के सच तक ले जाएगा। खबरों के अभियान, इनडेप्थ स्टोरी, ग्राउंट रिपोर्ट, एक्सप्लेनर में आम लोगों से जुड़े हर छोटे-बड़े मुद्दे एवं घटनाओं की कवरेज होगी। हाइपर लोकल की नियमित कवरेज के लिए एक पेज इसकी खबरों का होगा। पाठक डिजिटल से आसानी से जुड़ सकें इसके लिए उसे खबरों, फोटो गैली, वीडियो और राय रखने के लिए आधा दर्जन विकल्प दिए गए हैं। यह पाठकों की प्रेरणा से नया कदम है और अखबार में नवीनता के साथ शब्दों में वही दमखम, संवेदना और खबरों में विश्वसनीयता का संकल्प हमेशा की तरह दृढ़ बना रहेगा।
सुनील
वार्ता
image