Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:03 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


ग्राम पंचायतो में लगेंगे शिक्षक सारथी

झुंझुनू,15 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में कोरोना संक्रमण के कारण सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को पढ़ाई में ज्यादा सक्षम बनाने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत पर एक शिक्षक सारथी लगाया जाएगा जो कि चयनित क्षेत्र के शिक्षकों से ऑनलाइन संवाद कर शिक्षा में सुधार के प्रयास करेंगे।
इस प्रोजेक्ट में राजस्थान के झुंझुनू समेत चार जिलों को शामिल किया गया है। जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने कोरोना काल में स्कूलों में पढ़ाई नहीं होने के कारण डिजिटल तरीके से संवाद करने पर जोर दिया है। जिसमें विभाग ने प्रत्येक पंचायत के पीइइओ को एक अध्यापक का शिक्षक सारथी के रूप में चयन करने के आदेश दिए हैं। जो कि पंचायत में कार्यरत हो।
पीइइओ द्वारा बनाए गए शिक्षक सारथी प्रत्येक माह पहली से आठवीं तक के अंग्रेजी, हिंदी और गणित के साथी शिक्षकों के साथ डिजिटल संवाद करेंगे। पीइइओ और शिक्षक सारथी को राज्यस्तरीय ऑनलाइन ट्रेनिंग भी दी जाएगी। जिसमें शिक्षक सारथी को अपने अधीन आने वाले अन्य शिक्षकों के साथ संवाद तथा समस्याओं का निस्तारण करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
सूत्रों के अनुसार कोविड-19 के कारण पढ़ाई और संवाद का तौर-तरीका बदला है। ऐसे में विभाग भी डिजिटल तकनीकी पर जोर दे रहा है। ऑनलाइन संवाद के माध्यम से शिक्षा में नवाचार, शिक्षक और बच्चों में आपसी तालमेल, छात्रों की समस्याओं का निस्तारण प्रभावी ढंग से किया जा सकेगा।
सराफ रामसिंह
वार्ता
image