Friday, Mar 29 2024 | Time 17:35 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विजयादशमी को पच्चीस लाख परिवार करेगें सुन्दरकाण्ड का पाठ

झुंझुनूं, 18 अक्टूबर (वार्ता) देश के वनवासी क्षेत्र में कार्यरत सामाजिक संस्था एकल श्रीहरि के तत्वावधान में दशहरा पर्व पर पच्चीस लाख परिवार सुंदरकाण्ड का पाठ करेंगे।
श्रीहरि सत्संग समिति मुंबई के अध्यक्ष विजय केडिया ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि दशहरे के दिन डिजिटल प्लेटफार्म पर विश्वस्तरीय सामूहिक सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन का सीधा प्रसारण सुभारती चैनल पर किया जायेगा।
श्री केडिया ने बताया कि एकल अभियान का लक्ष्य है कि एकल अभियान से जुड़े देश भर के 25 लाख परिवारों में विजयादशमी के दिन परिवार के सभी सदस्यों द्वारा साथ में सुन्दरकाण्ड का पाठ किया जाये। पाठ का समय सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक रखा गया है। ताकि सभी अपनी सुविधानुसार समय चुनकर सुंदरकांड का पाठ कर सकें। यह पहला अवसर होगा जब एक दिन में एक संस्था के बैनरतले इतनी बड़ी संख्या में लोग सुंदर कांड का पाठ करेंगे। इस उपलब्धि को गिनीज बुक्स ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज कराने के लिए संबंधित प्राधिकार से संपर्क किया गया है।
उन्होंने बताया कि इस विश्वस्तरीय सुंदरकांड पाठ का आयोजन हिंदी भाषी क्षेत्रों के साथ ही अहिन्दी भाषी क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानीय भाषाओं भी किया जाएगा। दक्षिण भारत के विभिन्न स्थानों से स्थानीय भाषाओँ में कार्यक्रमों का लाइव प्रसारण भी किया जायेगा। पूर्वोत्तर तथा बंगाल के कुछ क्षेत्रों में एक घंटे का हरे राम हरे कृष्ण संकीर्तन के आयोजन होंगे। इसी दिन राँची में संगठन के कथाकारों द्वारा सुंदरकांड का लाइव सामूहिक पाठ किया जायेगा। विदेशो से जुड़नेवाले सदस्यों के लिए पाठ के सीधे प्रसारण का समय सायं चार बजे से शाम साढ़े सात बजे का होगा।
सराफ जोरा
वार्ता
image