Friday, Apr 19 2024 | Time 07:57 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बिजली चोरी रोकने में विभाग बरतेगा सख्ती

झुंझुनू,18 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में अजमेर विद्युत वितरण निगम (डिस्कॉम) में पिछले छह महीनों में नौ करोड रुपए की बिजली चोरी पकड़ी जा चुकी है। लेकिन छिज्जत का औसत अभी भी 20 प्रतिशत तक है।
डिस्कॉम ने अब बिजली कि ज्यादा चोरी एवं छिज्जत वाले इलाकों में मीटर की जांच के लिए सघन अभियान चलाने का फैसला किया है। झुंझुनूं जिले में प्रतिदिन 12 लाख यूनिट के करीब बिजली चोरी की जा रही है। जिसका डिस्कॉम को एक पैसा भी नहीं मिलता है। जबकि डिस्काम को इस के लिए बड़ी रकम चुकानी पड़ती है।
झुंझुनूं जिले में बिजली चोरी के मामलों में खेतड़ी, पिलानी, सूरजगढ़, बुहाना क्षेत्र में बिजली की छिज्जत और चोरी ज्यादा होती है। खेतड़ी कस्बे में बिजली का लोस 36 प्रतिशत है तो पिलानी क्षेत्र में 28 प्रतिशत बिजली लोस आ रहा है। सूरजगढ़ क्षेत्र में 23 प्रतिशत बिजली चोरी हो रही है।
डिस्कॉम की ओर से बिजली छिज्जत वाले इलाकों में लगातार अधिकारियों की ओर से जांच की गई है। इस साल अप्रैल से लेकर सितंबर तक चार चार हजार 514 बिजली चोरी के मामले पकड़ कर आठ करोड़ 78 लाख रुपए की वीसीआर भरी गयी थी। जिनमें चार करोड़ रूपये जुर्माने के जमा भी हो चुके हैं। जिले में करीब सवा सौ लोगों के खिलाफ बिजली चोरी निरोधक थाने में मामले दर्ज करवाए गए हैं।
सराफ रामसिंह
वार्ता
More News
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image