Friday, Mar 29 2024 | Time 12:14 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गहलोत से बिसलपुर बांध से सिंचाई के लिए पानी देने की मांग

जयपुर 31 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में युवा किसान महापंचायत ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से टोंक जिले में बिसलपुर बांध से सिंचाई के लिए पानी देने की मांग की हैं।
युवा किसान महापंचायत के प्रदेशाध्यक्ष रामेश्वर प्रसाद चौधरी ने श्री गहलोत को पत्र लिखकर यह मांग की। श्री चौधरी ने आज बताया कि महापंचायत और स्थानीय किसान बिसलपुर बांध में पेयजल के आपूर्ति किये जाने के बाद बचने वाले पानी में से पांच टीएमसी पानी सिंचाई के लिए देने की मांग राज्य सरकार से की हैं।
उन्होंने बताया कि इसके लिए गत 20 अक्टूबर को जिला कलेक्टर कार्यालय पर महापंचायत के प्रदेश मंत्री रतन खोखर के साथ उन्होंने धरना एवं अनशन किया और संभागीय आयुक्त डा आरुषि मलिक ने उनकी मांगों पर विचार के लिए सात दिन का समय दिया। किसानों की ओर से महापंचायत द्वारा 256 गांवों के पांच लाख परिवारों के साथ प्रत्येक गांव में धरना प्रदर्शन करने की बात की गई हैं।
उन्होंने बताया कि सात दिन में किसानों के हित में कोई कार्यवाही नहीं होती हैं तो 140 गांवों के सरपंचों ने आंदोलन में भाग लेने के लिए लिखित में दिया हैं जिसमें वैश्विक महामारी में किसानों की हालात एवं डीजल के भाव 80 रुपए लीटर होने से खेती करना असंभव प्रतीत हो रहा है।
उन्होंने बताया कि किसानों की मांग को लेकर उनका आंदोलन गति पकड़ने लगा हैं और सरपंचों का आंदोलन को समर्थन मिलने लगा हैं। किसानों ने अभी 256 गांवों में धरना एवं प्रदर्शन की चेतावनी दे रखी हैं और सरकार ने समय रहते उनकी मांग पर ध्यान नहीं दिया तो आंदोलन और बड़ा रुप ले सकता है।
श्री चौधरी ने पत्र में लिखा कि श्री गहलोत की छवि जननायक के रुप में हैं और उनसे उम्मीद हैं कि वह किसानों के हित में जरुर फैसला लेंगे। उन्होंने 28 सरपंचों के समर्थन का पत्र भी साथ में भेजा हैं। उन्होंने बताया कि इस मांग के लिए पिछले चालीस से अधिक दिनों से प्रदर्शन कर ज्ञापन दिये जा रहे हैं और इसके चलते टोंक प्रशासन ने जलसंसाधन शासन सचिव को भेजी रिपोर्ट में बताया हैं कि आगामी 31 जुलाई तक बांध से पेयजल उपलब्ध कराने के बाद 7़ 16 टीएमसी पानी बचेगा। उन्होंने कहा कि इसमें से पांच टीएमसी पानी की उनकी मांग को पूरा किया जा सकता है।
जोरा
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image