Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:50 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विधानसभा में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि अर्पित की

जयपुर, 31 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान विधानसभा में आज पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सहित पूर्व राज्यपाल, पूर्व मुख्यमंत्री, लोकसभा तथा राज्य विधानसभा के पूर्व सदस्यों के निधन पर तथा 16 सितम्बर 2020 को कोटा जिले के खातौली क्षेत्र स्थित गोठडा गांव के पास चंबल नदी में नाव पलटने से हुई हृदय विदारक दुर्घटना के मृतकों के प्रति संवदेना व्यक्त करते हुये श्रद्धांजलि अर्पित की।
इस दौरान सदस्यों ने दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करने और उनके परिजनों को बिछोह सहन करने के लिए शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की।
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी.जोशी ने शोक प्रस्ताव रखते हुए बताया कि भारत रत्न एवं पूर्व राष्ट्रपति श्री मुखर्जी का जन्म 11 दिसम्बर, 1935 को पश्चिमी बंगाल के बीरभूम जिले के मिराती ग्राम में हुआ। उन्होंने कोलकाता विश्वविद्यालय से इतिहास एवं राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर तथा विधि में स्नातक उपाधि प्राप्त की।
डॉ.जोशी ने नागालैण्ड तथा मणिपुर के पूर्व राज्यपाल डॉ. अश्विनी कुमार के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि श्री कुमार का जन्म 15 नवम्बर, 1950 को हिमाचल प्रदेश के नाहन में हुआ। उन्होंने स्नातक तक की शिक्षा प्राप्त करने के उपरांत एम.बी.ए. तथा पीएच.डी. की उपाधियां प्राप्त की। उन्होंने गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का जन्म 28 फरवरी, 1928 को राजकोट में हुआ। श्री पटेल मार्च 1995 से अक्टूबर, 1995 तथा मार्च, 1998 से अक्टूबर, 2001 तक दो बार गुजरात के मुख्य मंत्री रहे।
डॉ. जोशी ने बताया कि असम की पूर्व मुख्य मंत्री सैयदा अनवरा तैमूर का जन्म 24 नवम्बर, 1936 को असम के जोरहट में हुआ। श्रीमती सैयदा अनवरा तैमूर चार बार असम विधान सभा की सदस्य रहीं। श्रीमती तैमूर महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार के लिए प्रयासरत रहीं। डॉ. जोशी ने बताया कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री सांसद जसवन्त सिंह का जन्म तीन जनवरी, 1938 को बाड़मेर जिले के जसोल ग्राम में हुआ।
उन्होंने पूर्व सांसद एवं पूर्व मंत्री डॉ. हरिसिंह का जन्म छह जुलाई, 1935 को झुन्झुनूं जिले के कैरू ग्राम में हुआ। उन्होंने एम.बी.बी.एस. एवं एफ.आर.सी.एस. की उपाधियां प्राप्त की। उन्होंने कार्डियो थोरासिक सर्जरी का प्रशिक्षण भी प्राप्त किया था। डॉ. हरिसिंह छठी, सातवीं, नौवीं एवं दसवीं राजस्थान विधानसभा में फुलेरा निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित हुए।
ड़ा जोशी ने गत 16 सितम्बर को कोटा जिले के खातोली क्षेत्र के गोठड़ा ग्राम के पास चम्बल नदी में नाव प लअनेसे 13 लोगों की मृत्यु के प्रति भी शोक प्रकट किया।
रामसिंह
वार्ता
image