Friday, Apr 26 2024 | Time 01:14 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोटा दक्षिण में राजीव-राजवंशी में मुकाबला तय

कोटा, 05 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान में कोटा दक्षिण नगर निगम चुनाव में कांग्रेस के राजीव अग्रवाल और भारतीय जनता पार्टी के विवेक राजवंशी के बीच महापौर पद के लिए मुकाबला तय है, जबकि कोटा उत्तर में कांग्रेस की मंजू मेहरा को निर्विरोध रूप से चुना जाएगा।
नगरी है विकास एवं स्वायत शासन मंत्री शांति धारीवाल की पहल पर कोटा दक्षिण नगर निगम में इस बार कॉग्रेस एक नए चेहरे राजीव अग्रवाल पर अपना दांव लगा रही है जो पहली बार वार्ड पार्षद का चुनाव लड़े हैं और जीत भी गए, जबकि भारतीय जनता पार्टी में अपने अनुभवी पार्षद विवेक राजवंशी पर दांव खेला है। वह इस बार कोटा दक्षिण के वार्ड 71 से चुनाव जीते हैं और पहले भी दो बार वार्ड पार्षद का चुनाव जीत चुके हैं। अपने पार्षद काल में वह काफी सक्रिय रहे हैं।
कोटा दक्षिण का चुनाव इसलिए भी काफी महत्वपूर्ण और दोनों ही प्रमुख दलों के लिए प्रतिष्ठा का विषय है क्योंकि एक तो भाजपा के गढ़ माने जाने वाले कोटा दक्षिण में कांग्रेस पहली बार अपने 36 पार्षदों को चुनाव जिताने में सफल रही है जबकि भाजपा के लिए यह चुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि अपने गढ़ में किसी तरह अपनी प्रतिष्ठा बचाना चहती है। उसके भी 36 पार्षद चुने गए हैं और दोनों के बीच टाई हो गया है।
अब सारा दारोमदार उन आठ निर्दलीय पार्षदों पर ही है। दोनों ही दलों का दावा है कि निर्दलीय के रूप में चुनाव जीते प्रत्याशियों में से 4-4 पार्षद उनकी पार्टी के बागी हैं, लिहाजा महापौर के चुनाव के समय उन्हें इनका समर्थन हासिल होगा। हालांकि भाजपा के सामने सबसे बड़ा आसन्न संकट भाजपा के एक निर्दलीय पार्षद हैं जिन्होंने भाजपा का समर्थन करने के लिए स्थानीय नेताओं से बातचीत करने तक से मना कर दिया है और कहा कि वह कोई भी फैसला पार्टी आलाकमान से बातचीत करने के बाद ही करेंगे।
बताया जाता है कि यह निर्दलीय पार्षद भाजपा के एक पूर्व विधायक के नजदीकी रिश्तेदार हैं, लेकिन यह विधायक तो पहले ही टिकट के बंटवारे को लेकर कोटा में पार्टी की ओर से पर्यवेक्षक बनाए गए राजेंद्र सिंह राठौड़ से जबरदस्त खफा हैं और उन पर मनमाने तरीके से ऐसे लोगों को टिकट देने का आरोप खुलकर लगा रहे हैं जिन्होंने पिछले विधानसभा में कांग्रेस के कोटा उत्तर विधानसभा सीट से प्रत्याशी शांति धारीवाल के पक्ष में चुनाव प्रचार किया था। फिर भी इस बार नगर निगम के चुनाव में भाजपा का टिकट हासिल करने में सफल हो गए और भाजपा के निष्ठावान कार्यकर्ता हतप्रभ रह गए। चूंकि इन चुनाव में कोटा उत्तर में भारतीय जनता पार्टी को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा और कांग्रेस की एकतरफा जीत हुई जिसे कैबिनेट मंत्री शांति धारीवाल की व्यक्तिगत जीत के रूप में देखा जा रहा है जिससे यह पूर्व विधायक स्वाभाविक रूप से काफी आहत है।
कोटा उत्तर नगर निगम में कांग्रेस को अच्छा खासा बहुमत मिलने के कारण वहां कांग्रेस की एक तरफा जीत निश्चित है इसलिए भाजपा ने वहां से पहले ही अपनी पार्टी की ओर से महापौर पद के लिए प्रत्याशी खड़ा नहीं करने का निर्णय किया है। रही सही कसर कल दो और निर्दलीय पार्षद ने कांग्रेस में शामिल होकर पूरी कर दी। अब कोटा उत्तर में 70 सदस्यीय नगर निगम बोर्ड में कांग्रेसी समर्थकों की संख्या 49 हो गई है इसलिए इस नगर निगम में वार्ड 55 से जीती श्रीमती मंजू मेहरा का चुना जाना तय है जिन्हें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने पार्टी का महापौर पद के लिए अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है।
महापौर पद के लिए जो नामांकन भरे जाएंगे, उनकी छह नवंबर को जांच होगी और सात नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 10 नवंबर को मतदान होगा। इसी तरह उप महापौर का चुनाव 11 नवंबर को होगा और इसके लिए उसी दिन नामांकन भरे जाने के बाद उनकी जांच होगी और मतदान भी उसी दिन होकर परिणाम घोषित कर दिया जाएगा
हाड़ा सुनील
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image