Friday, Mar 29 2024 | Time 20:06 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अवैध खनन पर कारगर रोक एवं राजस्व वृद्धि पहली प्राथमिकता-शर्मा

जयपुर, 06 नवंबर (वार्ता) राजस्थान के खान एवं पेट्रोलियम विभाग के प्रमुख शासन सचिव अजिताभ शर्मा ने कहा है कि अवैध खनन पर कारगर रोक और राजस्व वृद्धि उनकी पहली प्राथमिकता होगी।
श्री शर्मा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ प्रमुख प्राथमिकता वाले बिन्दुओं पर चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमें नियमों की पालना कराने और विभाग को आगे लाने में नियामक के साथ सरलीकृत करने की भूमिका भी निभानी होगी। उन्होंने कहा कि विभाग की नई खनन नीति का प्रारुप अंतिम चरण में है। इसे पब्लिक डोमेन में अपलोड़ किया जाएगा ताकि खनन गतिविधियों से जुड़े विषेषज्ञों के भी सुझावों का समावेश किया जा सके।
उन्होंने कहा कि विचाराधीन प्रकरणों के निस्तारण की प्राथमिकता तय करते हुए प्राप्त प्रकरणों का समय पर निस्तारण सुनिश्चित एवं सकारात्मक सोच के साथ काम करना है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय, खान मंत्री कार्यालय, केन्द्र सरकार से प्राप्त पत्रों, मानवाधिकार आयोग, लोकायुक्त सचिवालय सहित विभिन्न आयोगों से प्राप्त प्रकरणों, सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त पत्रों के साथ ही संपर्क पोर्टल आदि से प्राप्त प्रकरणों का समयवद्ध निष्पादन की मानसिकता बनानी होगी। उन्होंने विधानसभा प्रश्नों, आश्वासनों आदि के समय पर उत्तर भिजवाने, न्यायालयों में विचाराधीन प्रकरणों के समय पर जबाव दावें प्रस्तुत करने और बजट घोषणाओं की समयवद्ध क्रियान्वयन की आवश्यकता प्रतिपादित की।
जोरा
वार्ता
image