Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:55 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सुजान गंगा नहर में लाखों जलीय जीवों की मौत

भरतपुर, 08 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान में भरतपुर जिले की प्रसिद्ध प्राचीन सुजान गंगा नहर में पिछले दिनों नगर निगम जिला प्रशासन की घोर लापरवाही के चलते लाखों जलीय जीवों की मौत हो गयी है।
राजस्थान में पीपुल फाॅर एनीमल्स के प्रदेश प्रभारी बाबूलाल जाजू ने आज बताया कि लाखों जलीय जीवों की मौत को गंभीरता से लेते नगर निगम भरतपुर के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराते हुए संबंधित जिम्मेदार अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी काररवाई की मांग की गयी है। उन्होंने बताया कि इस मामले से पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं पीएफए की राष्ट्रीय अध्यक्ष मेनका गांधी, वाईल्ड लाईफ क्राईम कन्ट्रोल ब्यूरो, एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इण्डिया एवं राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण मण्डल को भी अवगत कराया गया है।
जाजू ने प्रदूषण नियंत्रण मण्डल भरतपुर के क्षेत्रीय अधिकारी पर आरोप लगाते हुए कहा है कि सुजान गंगा नहर के अत्यधिक प्रदूषित होने के बावजूद जिम्मेदार मण्डल द्वारा इसकी अनदेखी की गई जिसके चलते लाखों जलीय जीवों की मौत हुई। उन्होंने बताया कि अब तक तीन ट्रक जलीय जीवों के शव निकाले जा चुके हैं एवं अब भी बड़ी मात्रा में मृत जलीय जीव समूची किमी की लम्बी नहर में पानी में दिखाई दे रहे हैं जिससे तेज सड़ांध फैल रही है और उक्त सड़ांध से महामारी फैलने की आशंका से भी इन्कार नहीं किया जा सकता।
सुनील
वार्ता
image