Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:11 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सेस से प्राप्त राशि का उपयोग अन्य मद में कर गौ ग्रास छीन रही है राज्य सरकार- नीमराना

बीकानेर, 12 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान में बीकानेर गौशाला संघ के अध्यक्ष सूरजमाल सिंह नीमराणा ने कहा कि सरकार गौ संवर्धन के लिए सेस से प्राप्त राशि का उपयोग अन्य मदों में करके गौग्रास छीनने का काम कर रही है जो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
श्री नीमराना ने आज यहां मीडिया से बातचीत में राज्य की गौशालाओं को अनुदान से वंचित रखने और गो संवर्धन निधि के अन्य मद में उपयोग को अनुचित बताते हुए कहा कि सरकार को गौशालाओं को नियमित रुप से अनुदान देना रास नहीं आ रहा है। स्टांप ड्यूटी एवं आबकारी अधिनियम में संशोधन करते हुए इस राशि का अन्यत्र उपयोग करने का राज्य सरकार द्वारा लिया गया निर्णय अनुचित है।
उन्होंने कहा कि सरकार गौ सेवा सेस से 1200 करोड़ रुपए का राजस्व आमजन से प्राप्त हुआ, जबकि इस वर्ष गौशालाओं को अनुदान देने के लिए 600 करोड़ रुपए की आवश्यकता थी, लेकिन सरकार ने इस वर्ष के बजट में गौशालाओं के लिए केवल 589 करोड़ का प्रावधान ही रखा।
श्री नीमराणा ने चेतावनी दी कि यदि समय रहते गौशालाओं को राशि नहीं मिली तो कई गौशालाएं बंद हो जाएंगी और गौवंश को सड़कों पर छोडऩे के लिए गौशालाएं विवश हो जाएंगी। इसके लिए सरकार को सही समय पर चेताया जा रहा है।
रामसिंह
वार्ता
image