Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:40 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


केशवरायपाटन का कार्तिक मेला भी कोरोना की भेंट चढ़ा

कोटा, 30 नवंबर (वार्ता) राजस्थान में बूंदी जिले की धार्मिक नगरी केशवरायपाटन में कार्तिक माह की पूर्णिमा के अवसर पर एक पखवाड़े तक भरने वाला कार्तिक मेला भी इस बार अन्य तीज- त्योहारों की तरह वैश्विक महामारी कोविड-19 की भेंट चढ़ गया।
इस मेले के आयोजन पर जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते संक्रमण के कारण रोक के आदेश दिए थे। यहां तक कि धार्मिक नगरी केशवरायपाटन में स्थित ऐतिहासिक भगवान केशवराय के मंदिर के कपाट भी बंद करवा दिए हैं। इसके साथ ही यहां कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर ऐतिहासिक मेले के आयोजन की 322 साल पुरानी परंपरा टूट गई है।
उल्लेखनीय है कि रियासत काल में हाडा शासकों की बूंदी रियासत के शासक शत्रुशल्य सिंह ने केशवरायपाटन में चंबल नदी के तट पर वर्ष 1698 में ऐतिहासिक मंदिर का निर्माण करवाया था और तभी से कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर यह मेले के आयोजन की परंपरा रही है।
जिला प्रशासन ने कार्तिक पूर्णिमा पर केशवरायपाटन में मेले का आयोजन रद्द करने और चंबल के घाटों पर श्रद्धालुओं के आने से रोकने के लिए कई सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं लेकिन कोटा शहर में आज खेड़ली, नयापुरा, रामपुरा, सकतपुरा, मोजी बाबा की गुफा, भितरियाकुंड आदि में चंबल नदी के घाटों पर खासी गहमागहमी रही और बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई।
हाड़ा रामसिंह
वार्ता
image