Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:01 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सुविवि कोरोना काल में 15 प्रतिशत शुल्क कम करने वाला प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय बना

उदयपुर 19 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान में मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय कोरोना काल में विद्यार्थियों के आर्थिक संकट को महसूस करते हुए शुल्क कम करने के निर्णय में प्रदेश में अग्रणी रहा है।
एसएफएस पाठ्यक्रमों में 15 प्रतिशत शुल्क कम करने का आदेश दो महीने पहले ही जारी कर दिया गया था जोकि अभी जारी प्रवेश प्रक्रिया में भी लागू रहेगा। इसके साथ ही अब तक विश्वविद्यालय ने 150 अति जरूरतमंद विद्यार्थियों का शुल्क पूरी तरह माफ किया है ।
विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ कुंजन आचार्य ने बताया कि अक्टूबर में कई छात्र प्रतिनिधियों ने कुलपति प्रो अमेरिका सिंह से भेंट कर शुल्क कम करने की मांग की थी। इस पर कुलपति ने सहानुभूति पूर्वक विचार करके एसएफएस में 15 प्रतिशत शुल्क कम करने पर सहमति व्यक्त कर दी। कुलपति प्रो अमरीका सिंह ने इस निर्णय को आठ अक्टूबर को काउंसिल ऑफ डीन्स की बैठक में रखा जहां इसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया।
उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय में विभिन्न महाविद्यालयों में एसएफएस पाठ्यक्रमों में करीब पांच हजार विद्यार्थी पढ़ते हैं। 15 प्रतिशत फीस कम होने के बाद उनकी मूल फीस में तीन से पांच हजार रुपए कम किए गए हैं। इस काल में विद्यार्थी कम से कम दो सेमेस्टर में प्रवेश लेंगे और उन्हें इस तरह दो सेमेस्टर की कुल फीस में 30 प्रतिशत की राहत मिलेगी।
रामसिंह
वार्ता
image