Friday, Mar 29 2024 | Time 18:21 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान के पहले वर्चुअल किसान मेले के लिए छह राज्यों के एक हजार से अधिक किसानों ने करवाया पंजीकरण

बीकानेर, 20 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान के बीकानेर स्थित स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय द्वारा 22 और 23 दिसम्बर को आयोजित होनेे वाले राज्य के पहले वर्चुअल किसान मेले के लिए अब तक छह राज्यों के एक हजार से अधिक किसानों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है।
कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह ने आज बताया कि मेले में राजस्थान के अलावा महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा एवं बिहार के किसान भी शामिल हैं। मेला 'सशक्त किसान, समृद्ध किसान' की थीम पर आयोजित होगा।
उन्होंने बताया कि उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के उप महानिदेशक (कृषि प्रसार) प्रो ए के सिंह होंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में काजरी-जोधपुर के निदेशक प्रो एस के सिंह तथा नाबार्ड के क्षेत्रीय कार्यालय के सीजीएम जयदीप श्रीवास्तव जुड़ेंगे। कुलपति प्रो सिंह अध्यक्षता करेंगे।
उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा किसान मेले के लिए वेब तैयार करवाया गया है। किसान इस पर पंजीकरण करवा सकेंगे। उन्होंने बताया कि मेला वेब पेज के अलावा विश्वविद्यालय के सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लाइव होगा। मेले के दौरान विश्वविद्यालय की विभिन्न इकाईयों एवं इनके कार्यो, प्रदेश एवं केन्द्र सरकार की किसानों से संबंधित विभिन्न योजनाओं, प्रदेश के कृषि विश्वविद्यालयों की गतिविधियों तथा प्रगतिशील एवं सफल किसानों की प्रेरणादायी कहानियां भी दिखाई जाएंगी।
संजय रामसिंह
वार्ता
image