Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:12 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


माउंट आबू में न्यूनतम तापमान (-1.5) डिग्री से.

माउंट आबू, 20 दिसम्बर (वार्ता) पश्चिमी भारत के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में पड़ रही कड़ाके की ठंड से लोगों को दिन में भी भारी भरकम ऊनी लबादों का सहारा लेने को मजबूर कर दिया।
मौसम विभाग के अनुसार रविवार को न्यूनतम तापमान जमाव बिंदू से नीचे (-1.5) डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सवेरे सर्दी के तेवर तीखे रहने से सूरज उगने तक लोग राजाईयों में ही दुबके रहे। अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। व्यापारिक प्रतिष्ठान देरी से खुलने पर दैनिक क्रियाकलाप प्रभावित रहे।
क्षेत्र में सोलर प्लेटों, पेड़-पौधों, उद्यानों, खुले मैदानों, जलाशयों के किनारे, खुले में खड़े वाहनों की छतों, खेतों में रात को पडने वाला पाला बर्फ की परत के रूप में जमा देखा गया। शाम ढलते ही सर्द हवाओं से निजात पाने को लोगों ने भारी भरकम ऊनी लाबादों के साथ अलाव का सहारा लिया। देर रात तक सडकों, बाजारों में रहने वाली चहल-पहल ठंड के चलते जल्दी ही सन्नाटे में तबदील हो गई।
अपराहन में आसमान में बादलों ने डेरा डाल दिया। सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी का खेल चलता रहने से सर्दी से बचाव को लेकर लोगों ने दिन के समय भी अलाव तापने का क्रम जारी रखा।
अवतार रामसिंह
वार्ता
image