Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:38 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


आवारा-शिकारी कुत्तों से गौवंश को बचाने के लिए डॉग हाऊस की मांग पकड़ रही जोर

बीकानेर, 20 दिसम्बर (वार्ता)। राजस्थान के बीकानेर में शिकारी कुत्तों का आतंक इतना भयंकर विकराल रुप ले रहा है कि अब न केवल गौवंश बल्कि हिरण, छोटे पशु भी उनका शिकार हो रहे हैं ओर तो ओर कई बार तो अकेले विचरण कर रहे लोगों पर भी ये टूट पड़ते हैं।
भागीरथ नंदिनी संस्था के अध्यक्ष मिलन गहलोत ने बताया कि समीपवर्ती उपनगर सुजानदेसर-भीनासर शरह नथानिया गोचर भूमि में गोचर भूमि जो लगभग 40 हजार बीघा है वहां बेसहारा गौवंश, अन्य पशुओं के लिए ही है बारिश के दौरान सूखा चरने के लिए गौवंश पहुंचता है लेकिन आवारा शिकारी कुत्ते इन गोचर भूमि में पहुंचकर गोवंश, छोटे बछड़े, वृद्ध गौवंश व हिरण का शिकार रोजाना करते हैं जिसकी जानकारी प्रशासन को भी दी जा चुकी है, लेकिन प्रशासन द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा।
संस्था द्वारा तत्कालीन कलेक्टर डॉ. पृथ्वीराज के समय शिकायत पर आवारा कुत्तों को पकड़कर जोधपुर के डॉग हाऊस लेकर गए लेकिन वहां ज्यादा कुत्ते होने से मना कर दिया गया। उन्होंने बताया कि यदि संभाग मुख्यालय पर डॉग हाउस बना दिया जाए तो इन सब चीजों का इलाज हो सकता है। डॉग हाउस बनाने से इस शहर की गंदगी पर भी नियंत्रण होगा।
संजय रामसिंह
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image