Thursday, Apr 18 2024 | Time 20:06 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जैसलमेर में पाकिस्तान से आया युएवी टैग लगा हुबारा बर्ड मिला

जिैसलमेर 26 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान में जैसलमेर के नाचला क्षेत्र में 139वीं बटालियन के जवानों ने नाचना क्षेत्र के बाहला क्षेत्र से लगती पाकिस्तानी सीमा पर बी.एस.एफ की सीमा चैकी पास एक मरा हुआ हुबारा बर्ड मिला है जिस पर जिस पर यू.ए.वी के टैग लगे हुए थे।
संभावना व्यक्त की जा रही हैं कि इस हुबारा बर्ड्स की ट्रेकिंग के लिए इस पर टैग लगाया था फिल्हाल बी.एस.एफ ने मरे हुवे इस बर्ड्स को नाचना पुलिस को सुपर्द किया जहां पुलिस द्वारा पशु चिकित्सालय के डॉक्टर द्वारा इसका पोस्टमार्टम करवाया जायेगा तथा बर्ड्स पर लगे टैगिंग को एफ.एस.एल जांच की जा रही है।
बताया जाता हैं पाकिस्तान में हुबारा बर्ड्स की ब्रीडिंग का प्रोग्राम अबूधाबी की कंपनी के सहयोग से चल रहा है। गौरतलब हैं कि इस साल जैसलमेर के सीमाई इलाकों में यह छठा हुबारा बर्ड सीमा सुरक्षा बल को मिला हैं जो कि सीमा पार पाकिस्तान से उड़कर आया था तथा उस पर टैग लगे हुवे थे।
बी.एस.एफ के उच्चधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार सुबह यह बर्ड्स पाकिस्तान की सीमा से उड़ कर आया था। मरे हुए बर्ड्स को देखकर वहां तैनात सजग 139वीं बटालियन के बी.एस.एफ के जवानों ने उसे अपने कब्जे में लिया। बी.एस.एफ के जवानों ने देखा कि बर्ड्स के पैरों में कोई टैग लगा हुवा था जिस पर कोई नम्बर एवं यू.ए.वी व 51 नंबर लिखा हुवा था। बर्ड्स के संदिग्ध होने की जानकारी मिलने पर टैग लगे मरे इस बर्ड को नाचना रामगढ़ पुलिस को सुपर्द कर दिया।
सूत्रों ने बताया कि इसकी जनसंख्या बढ़ाने के लिये यह प्रोजेक्ट चल रहा हैं पाकिस्तान के ब्लूचिस्तान अक्टूबर 2019 में 100 तिल्लौर छोड़े गए थे जिनमें 1 तिल्लौर 4 अप्रेल को जैसलमेर के नाचना क्षेत्र व 23 जून 2020 को बीकानेर बोर्डर पर गजेवाला सीमा चैकी पर जख्मी हालत में पकड़ा गया था। यह दोनों हुबारा फीमैल थे। आज जो जैसलमेर के रामगढ़ क्षेत्र में हुबारा बर्ड्स पकडा गया हैं वह मेल हुबारा है। और विंटर सीजन में कई ईलाकों में यह हुबारा देखे जाते है।
भाटिया रामसिंह
वार्ता
More News
मिश्र की मतदान के लिए अपील

मिश्र की मतदान के लिए अपील

18 Apr 2024 | 7:05 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने लोकसभा आम चुनाव में शत प्रतिशत मतदान का आह्वान करते हुए इसके लिए मतदाताओं से मतदान की अपील की है।

see more..
मोदी ने देश में महिलाओं के लिये बहुत काम किया है: दीयाकुमारी

मोदी ने देश में महिलाओं के लिये बहुत काम किया है: दीयाकुमारी

18 Apr 2024 | 7:03 PM

अजमेर 18 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान की उप-मुख्यमंत्री दीयाकुमारी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में महिलाओं के लिये बहुत काम किया है, इसलिये महिलाओं का श्री मोदी को समर्थन है और देश और प्रधानमंत्री के लिये वोट करेंगी।

see more..
image