Friday, Mar 29 2024 | Time 05:47 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारियों के लिए टीम स्प्रिट से काम करें-आर्य

जयपुर 28 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान के मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा है कि कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारियों के लिए हमें विभागीय समन्यवय स्थापित करते हुए टीम स्प्रिट से काम करना होगा।
श्री आर्य ने आज यहां सचिवालय में राज्य में कोविड-19 वैक्सीनेशन के प्रबंधान के सम्बन्ध में आवश्यक तैयारियों की समीक्षा के लिए गठित स्टेट स्टीयरिगं कमेटी की द्वितीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने राज्य में चल रही कोविड- 19 वैक्सीनेशन को तैयारियों की व्यापक जानकारी लेते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के कुशल निर्देशन मे राज्य में अब कोरोना की स्थिति काफी नियंत्रण में है। अब हमें कोरोना-19 वैक्सीनेशन को एक चुनौति के रूप मे लेना होगा।
उन्होंने कहा कि हैल्थकेयर वर्कर चाहे वो सरकारी हो या निजी, टीकाकरण से वंचित नही रहें। उन्होंनेे वैक्सीनेशन के संबंध में आम जनता में प्रभावी जागरूकता लाने के प्रयासों के तहत विद्यालयों के शिक्षकों, आगनबाड़ी कार्यकताओं तथा आशा सहयोगनियों को भी प्रशिक्षित करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मीडिया जगत में भी कोविड-19 टीकाकरण का व्यापक प्रचार-प्रसार हो तथा अफवाहों पर रोक लगे तथा जनता को टीकाकरण के संबंध में सही- सटीक जानकारी प्राप्त हो।
बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सचिव सिद्धार्थ महाजन ने कहा कि राज्य में कोविड-19 वैक्सीनेशन की पुख्ता तैयारियां है। उन्होंने राज्य में चल रही कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारियों के संबंध में प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्र की गाइड लाइन को ध्यान में रखते हुए सबसे पहले हैल्थकेयर वर्कर तथा उसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर को टीकाकरण के लिए चिन्हित कर लिया गया है।
उन्होंने कहा कि तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक की उम्र के व्यक्तियों के चयन के लिए चुनाव वोटर लिस्ट को आधार माना जा सकेगा या फिर डोट टू डोर सर्वे भी किया जा सकता है। उन्होंने वैक्सीनेशन साइट के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि वैक्सीनेशन बूथ में प्रतीक्षा कक्ष, वैक्सीनेशन कक्ष तथा ऑबजर्वर कक्ष होंगे। यह बूथ पीएचसी, सीएचसी, सरकारी व निजी अस्पतालों और विद्यालयों में बनाये जायेंगे।
रामसिंह
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image