Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:27 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में सर्दी ने फिर ढहाया कहर

जयपुर 29 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान में मौसम में आये बदलाव से कड़ाके की सर्दी ने फिर कहर ढहाया हैं जिससे पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंटआबू में न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दु से चार डिग्री सेल्सियस नीचे एवं सीकर जिले के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दु से 3़ 2 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया।
प्रदेश में पांच स्थानों सिरोही जिले के माउंटआबू, सीकर एवं फतेहपुर, चूरू, और जयपुर जिले के जोबनेर में न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दु से नीचे दर्ज किया गया हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य में सर्वाधिक ठंडा स्थान माउंटआबू रहा जहां न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दु से चार डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया जबकि फतेहपुर में न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दु से 3़ 2 डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया। उल्लेखनीय है कि सोमवार को भी माउंटआबू में न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दु से दो डिग्री सेल्सियस नीचे जबकि फतेहपुर में जमाब बिन्दु से 2़ 6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। इससे दस दिन पहले भी कुछ स्थानों पर न्यूनतम तामपान जमाव बिन्दु से नीचे पहुंच गया था।
जयपुर जिले के जोबनेर भी काफी ठंडा रहा और वहां न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दु से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया। इसी तरह सीकर में न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दु से 0.5 एवं चुरु में जमाव बिन्दुु 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। इससे इन क्षेत्रों में पेड़ों, वाहनों एवं घरों में खुले रखे बर्तनों में बर्फ जमा नजर आया।
राज्य में इन पांच जगहों के अलावा भीलवाड़ा, पिलानी, चित्तौड़गढ़ सहित ग्यारह स्थान भी काफी ठंडे रहे जहां न्यूनतम तापमान पांच डिग्री से भी नीचे रहा। भीलवाड़ा एवं पिलानी में न्यूनतम तापमान 0.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जबकि चित्तौड़गढ में 1.7, उदयपुर में 2.4, श्रीगंगानगर में 3.1, टोंक के वनस्थली में 3.4, अजमेर एवं कोटा में चार, बीकानेर में 4.3, जैसलमेर में 4.5 एवं अलवर में 4.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।
इसके अलावा राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 5़ 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम था। इसी तरह बूंदी में न्यूनतम तापमान 5.2, सवाईमाधोपुर में 5.4,जोधपुर में 5.7 एवं बाड़मेर में 7.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
मौसम विभाग ने आगामी 31 दिसंबर तक जयपुर, भरतपुर, बीकानेर, अजमेर और कोटा संभाग के करीब एक दर्जन जिलों में कड़ाके की सर्दी पड़ने की चेतावनी जारी की है जबकि चूरू, झुंझुनूं, सीकर और गंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़ क्षेत्रों में तेज शीतलहर चलने का अलर्ट जारी किया है।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वैश्विक महामारी कोरोना के बीच कड़ाके सर्दी पड़ने पर चिंता जताते हुए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की हैं। श्री गहलोत ने सोशल मीडिया के जरिए कहा “मौसम विभाग ने राजस्थान के लिए शीतलहर को लेकर ऑरेन्ज एवं यलो अलर्ट जारी किया है, इसे देखते हुए सभी से अधिकाधिक सावधानी बरतने का आग्रह है। कोरोना महामारी के इस समय में बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता है। कृपया हैल्थ प्रोटोकॉल्स की पालना करें और कोई लापरवाही न बरतें।”
जोरा
वार्ता
More News
देश में आरक्षण को कभी नहीं हटाने दिया जायेगा: शाह

देश में आरक्षण को कभी नहीं हटाने दिया जायेगा: शाह

20 Apr 2024 | 7:53 PM

कोटा 20 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर आरक्षण को लेकर झूठ फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि अगर वह आरक्षण हटाना भी चाहती है तो भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आरक्षण को किसी भी हालत में हटाने नहीं देगी।

see more..
image