Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:44 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


केन्द्र द्वारा लाये गये कृषि कानून किसानों की आत्मा पर चोट-भाटी

बीकानेर, 29 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने केन्द्र सरकार द्वारा लाये गए कृषि बिलों को किसान विरोधी काले कानून बताते हुये कहा कि यह किसानों की आत्मा पर सीधी चोट है।
श्री भाटी आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में विधानसभा वार आयोजित किये जा रहे किसान संवाद कार्यक्रम के अन्तर्गत अपने विधानसभा क्षेत्र कोलायत में आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने सभा में बड़ी संख्या में उपस्थित किसानों को केन्द्र सरकार द्वारा लाये गये तीनों काले कृषि बिलों पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि जनता ने बड़ी आशा से प्रधानमंत्री मोदी के खोखले वादों पर भरोसा करते हुए उन्हें बहुमत से जिताया। इन वादों में विदेशों से काला धन लाकर हर व्यक्ति के खाते में 15 लाख रूपये डालेगे, बेरोजगारों को प्रतिवर्ष दो करोड रोजगार देंगे, किसानो की आय दुगनी कर देंगे मुख्य वायदे किये थे लेकिन पूरे नहीं किये गये।
इसके विपरीत किसानों के शोषण के लिए किसानों की जमीन एवं फसल कुछ औद्योगिक घरानों को गिरवी रखने की तैयारी कर ली तथा जो काम अंग्रेजो ने नहीं किया वह भाजपा ने किसानों का वैसा शोषण करने की तैयारी कर ली है।
श्री भाटी ने कहा किसान अपनी जमीन एवं फसल को अपने खून पसीने से सींच कर अपनी औलाद के समान पालता है, जो उसके जीने का सहारा बनती है, किन्तु केन्द्र सरकार के इन तीनों कृषि बिलों के लागू होने से किसान के पास न जमीन बचेगी, न फसल वह कृषि कम्पनियों व औद्योगिक घरानों के आगे बेबस हो जायेगा और उसे जैसा कम्पनी चाहेगी वैसा करने को मजबूर होना ही पड़ेगा। कम्पनी जो चाहेगी वह फसल बोनी पड़ेगी, कम्पनी बीज एवं फसल की क्वालिटी निर्धारित करेगी और कम्पनी ही कीमत तय करेगी।
उन्होंने कहा कि इस प्रकार इन काले कानून में फंस कर किसान बंधुआ मजूदर बन जायेगा, कांग्रेस पार्टी किसानों के साथ यह अन्याय नहीं होने देगी, गांव-गांव और ढाणी-ढाणी से कांग्रेस कार्यकत्र्ता किसानों के साथ मिलकर इस काले कानून का विरोध करेंगे और किसान विरोधी भाजपा सरकार को यह तीनों काले कृषि कानून वापस लेने के लिये मजबूर करेगी।
संजय रामसिंह
वार्ता
image