Friday, Apr 19 2024 | Time 17:17 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सिंथेटिक दूध बनाने के कारोबार का भंडाफोड़, दो आरोपी गिरफ्तार

अलवर 02 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में अलवर के सदर थाना क्षेत्र में पुलिस ने सिंथेटिक दूध बनाने के कारोबार का भंडाफोड़ कर ट्रक चालक सहित दो जनों को गिरफ्तार किया है और दूध से भरे बड़ा टैंकर जप्त किया है।
प्रशिक्षु आईपीएस जेस्टा मैत्रई ने बताया कि कल शाम को मुखबिर से सूचना मिली थी कि चिकानी चौकी के अधीन झिलमिल होटल के पास शुद्ध दूध के टैंकरों को खाली कर कर पानी डिटर्जेंट और पाम ऑयल मिलाकर सिंथेटिक दूध बनाया जाता है उसकी बिक्री की जाती है।
सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और इसमें टैंकर चालक संजय और असलम को गिरफ्तार किया है। दो आरोपी फरार हो गए उनकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि पिछले करीब डेढ़ साल से यह गिरोह संगठित होकर काम कर रहा है। दूध से भरे टैंकरों को यहां खाली कर कर और सिंथेटिक दूध बनाकर बेचा जाता है जो टैंकर जप्त किया है उसमें 2570 लीटर दूध आता है। सूचना के बाद तुरंत ही इस टैंकर को जप्त किया गया था। उस वक्त यह उस टैंकर से 1000 लीटर दूध ही निकाल सके थे।
श्री मैत्रई ने बताया कि सबसे गंभीर बात यह है कि गांव वालों को यह पता है कि चोरी का दूध है उसके बाद भी दूध से खरीदा जाता है। हर रोज करीब दो टैंकरों का शुद्ध दूध परिवर्तन कर सिंथेटिक दूध तैयार कर आगे सप्लाई किया जाता है।
जैन रामसिंह
वार्ता
image