Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:20 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अनुसूचित जाति के 10वीं के बाद स्कूल छोड़ने वाले बच्चों पर केंद्र सरकार का फोकस

झुंझुनू, 04 जनवरी (वार्ता) दसवीं कक्षा के बाद पढाई छोड़ने वाले एससी वर्ग के विद्यार्थियों को फिर से पढाने और उन्हें उनके मन मुताबिक कौशल विकास कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार आने वाले पांच सालों में करीब छह हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी। जिसके लिए एक विशेष योजना बनाई गई है।
राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं धोद के पूर्व विधायक गोवर्धन वर्मा ने आज यह जानकारी देते हुये आज यहां बताया कि इस योजना का प्रचार प्रसार करने और आमजन को इसके बारे में बताने के लिए भाजपा नेताओं ने मोर्चा संभाल लिया है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत एससी वर्ग को शिक्षित व प्रशिक्षित कर उन्हें स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाना हैं।
श्री वर्मा ने बताया कि केंद्र की मोदी सरकार द्वारा घोषित छह हजार करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति योजना अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों के लिए वरदान साबित होगी। भाजपा अनुसूचित जाति के प्रदेश अध्यक्ष श्री वर्मा ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार दलित एवं पिछड़े वर्गों की हितैषी है। उन्होंने कहा कि केन्द्र की यह छात्रवृत्ति योजना अनुसूचित जाति वर्ग के शैक्षणिक सशक्तिकरण के लिए वरदान साबित होगी। जिसमें ट्यूशन शुल्क, मासिक रखरखाव भत्ता, शोध के टाइपराइटिंग भत्ता इत्यादि शामिल होंगे।
सराफ रामसिंह
वार्ता
image