Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:34 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में कोरोना वैक्सीन का द्वितीय अभ्यास पूरा

जयपुर, 08 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना वैक्सीन को लेकर आज सभी जिलों में इसका द्वितीय अभ्यास किया गया।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जिलों के 102 वैक्सीन केन्द्र स्थापित कर दो हजार 550 स्वास्थ्यकार्मिकों कोविड-19 वैक्सीन का माॅक ड्रिल हुआ। इस दौरान कोविड-19 वैक्सीनेशन के पश्चात लाभार्थियों को हो सकने वाले संभावित सामान्य प्रतिकूल प्रभावों एवं आवष्यक कोविड प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी दी गई।
डा शर्मा ने यह कोरोना वैक्सीनेशन का द्वितीय अभ्यास है एवं इससे पूर्व प्रदेश में दो जनवरी को माॅक ड्रिल सात जिलों के 18 केन्द्रों पर आयोजित करके 424 कोरोना वारियर्स के लिए माॅक ड्रिल किया गया था। उन्होंने बताया कि इन दोनों ड्राई रन के दौरान पूरी सावधानी और वैज्ञानिक प्रोटोकाॅल की पालना के साथ टीकाकरण प्रबंधन किया गया है। उन्होंने बताया कि ड्राई रन के लिए प्रत्येक जिले में वैक्सीन सेंटर की तीन श्रेणियां बनाकर टीकाकरण का माॅक ड्रिल किया गया है। प्रथम श्रेणी में मेडिकल काॅलेज व जिला चिकित्सालय, द्वितीय श्रेणी में सीएचसी,पीएचसी व अरबन डिस्पेंसरी तथा तृतीय श्रेणी में निजी चिकित्सा संस्थानों पर कुल 102 वैक्सीन सेंटर बनाये गये। इन प्रत्येक वैक्सीन सेंटर पर कुल 25 वैक्सीनेशन का लक्ष्य निर्धारित किया गया।
जोरा
वार्ता
image