Friday, Apr 19 2024 | Time 23:26 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पुंजी का कोई मुल्क नहीं होता-शर्मा

अजमेर 08 जनवरी (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के इतिहासविद् प्रो संतोष शर्मा ने आज आयोजित वेबिनार कार्यशाला में कहा कि पुंजी का कोई मुल्क नहीं होता, जहां अवसर होते हैं वहां वह अपने आप अपना रास्ता बना लेते हैं।'
राजस्थान में अजमेर स्थित सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय में आज इतिहास विभाग द्वारा भारत का सम सामायिक इतिहास विषयक अंतरराष्ट्रीय वेबिनार में प्रो शर्मा ने कहा कि भारत के सोफ्टवेयर क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान रहा है। सोफ्टवेयर कंपनी एक्स्पोर्ट का पच्चीस प्रतिशत रेवेन्यू आय के रुप में भारत को प्राप्त हो रहा है।
उन्होंने कहा कि यदि भारत में ई-गवर्नेंस व डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को और अच्छी तरह से बढ़ावा मिलता है तो भारत जल्दी ही भ्रष्टाचार मुक्त हो सकता है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे खुले और अनुबंध पर कार्य करने को तैयार रहे क्योंकि आज व्यवसाय का जमाना है और पूरा अंतरराष्ट्रीय बाजार अनेक संभावनाओं से भरा पड़ा है।
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के प्रो राघव शरण शर्मा ने इस बात पर जोर दिया कि हमें इतिहास के विषयों की समीक्षा करनी चाहिए जिसकी वजह से हम सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में पिछड़े हुए हैं।
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के प्रो यशोदत्त सोमजी अलोन ने कहा कि विकास का पैमाना भौतिक विकास से नहीं वरन सक्षम व अनुशासित व्यक्ति बनने से है। महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. दीपक मेहरा ने भी अपनी बात रखते हुए कहा कि इतिहास और तकनीक का वर्तमान समय में तालमेल रखना अहम है।
अनुराग रामसिंह
वार्ता
image