Friday, Mar 29 2024 | Time 16:13 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


ब्राह्मण समाज राष्ट्र के विकास में निभाए अपनी भूमिका- मिश्र

जयपुर, 10 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने ब्राह्मण समाज का आह्वान किया है कि उसे बदलते समय के मद्देनजर सामाजिक बुराईयों और कुरूतियों से दूर रहते समाज और राष्ट्र के विकास में अपनी भूमिका निभानी चाहिए।
श्री मिश्र आज यहां ब्राह्मण समाज ऑफ इण्डिया के ऑनलाइन अंतराष्ट्रीय स्नेह मिलन कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मानव जाति के कल्याण की सोच रखते हुए ब्राह्मण समाज ने ईश्वरीय ज्ञान को बगैर किसी भेदभाव के सभी को सुलभ कराने का कार्य किया है। उन्होंने ब्राह्मण समाज को साहित्य, विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी, राजनीति, संस्कृति, पाण्डित्य, धर्म क्षेत्रों में निरन्तर महती भूमिका निभाते देश की संपन्नता, समृद्धि और विकास के लिए कार्य करने का आह्वान किया। उन्होंने इस दौरान महिला सशक्तिकरण को आवश्यक बताते हुए समाज में नारी उत्थान के लिए भी मिलकर कार्य करने का आह्वान किया।
उन्होंने अंतर-विश्वास संवाद को महत्वपूर्ण और प्रासंगिक बताते हुए कहा कि परस्पर मिल-बैठकर संवाद भारतीय संस्कृति का मूल है।
श्री मिश्र ने वैश्विक महामारी कोरोना की चर्चा करते हुए कहा कि जब तक पूरी तरह से इस मानव संकट से हम मुक्ति नहीं पा लेते, सावधानी और सतर्कता सभी स्तरों पर बनायी रखी जानी चाहिए। इससे पहले राज्यपाल ने संविधान उद्देशिका और मूल कर्तव्यों का वाचन कराया। इस अवसर पर ब्राह्मण समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष डाॅ. विश्वपति त्रिवेदी ने समाज और राष्ट्र के विकास तथा नारी उत्थान के लिए कार्य करने पर जोर दिया।
जोरा
वार्ता
image