Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:52 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में न्यूनतम दर पर सौर ऊर्जा खरीद हेतु हुआ करार

जयपुर, 13 जनवरी (वार्ता) राजस्थान सरकार द्वारा किसानों को दिन के दो ब्लाक में विद्युत उपलब्ध कराने के लिए आज 1070 मेगावाट सौर ऊर्जा खरीद हेतु निविदा में आई न्यूनतम दर पर राजस्थान ऊर्जा विकास निगम द्वारा सोलर एनर्जी कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया लिमिटेड के साथ करार किया।
राज्य के उर्जा मंत्री डा बी डी कल्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणा में अपरम्परागत स्त्रोतों से प्रदेश में विद्युत उत्पादन बढ़ाने एवं किसानों को कृषि कार्य हेतु दिन में बिजली आपूर्ति करने हेतु घोषणा की थी। उन्होंने बताया कि यह सौर ऊर्जा आगामी 1.5 वर्ष (18 महीने) में राज्य को उपलब्ध हो जायेगी, जिसका सीधा फायदा किसानो को दिन में बिजली उपलब्ध कराने में होगा।
डॉ. कल्ला ने बताया कि सोलर एनर्जी कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया लिमिटेड द्वारा राजस्थान की तीनो विद्युत वितरण निगमों के लिए 1070 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादकों के चयन की प्रक्रिया माह जुलाई, 2020 में शुरू की गई थी। राज्य सरकार की बेहतर नीतियों के फलस्वरूप सौर ऊर्जा उत्पादकों के चयन कि निविदा प्रक्रिया में निविदाकर्ता द्वारा निर्धारित मात्रा से 4 गुना मात्रा की निविदायें प्राप्त हुई है।
रामसिंह
वार्ता
More News
ट्रेलर और स्कार्पियो टकराने से पांच लोगों की मौत

ट्रेलर और स्कार्पियो टकराने से पांच लोगों की मौत

24 Apr 2024 | 8:27 PM

नागौर 24 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में नागौर जिले के डेगाना क्षेत्र के हरसौर कस्बे में आज ट्रेलर और स्कार्पियो गाड़ी टकरा जाने से तीन बच्चों सहित पांच लोगों की मौत हो गई तथा छह घायल हो गए।

see more..
image