Friday, Apr 26 2024 | Time 03:49 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कृषि शिक्षा आधुनिक समय के अनुरूप ढालने की जरूरत-मिश्र

जयपुर, 18 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र ने कृषि शिक्षा के मौजूदा ढर्रे को बदलने पर जोर देते हुए कहा है कि कृषि शिक्षा आधुनिक समय के अनुरूप ढालने की जरूरत है।
श्री मिश्र सोमवार को कृषि विश्वविद्यालय, जोधपुर के ऑनलाइन दीक्षांत समारोह में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कहा कि इसके लिए ऐसे प्रबंध तंत्र को विकसित करने की जरूरत है जिसके तहत युवा केवल राजकीय सेवाओं में जाने की सोच की बजाय कृषि संबंधित कार्यों, उद्यमों और खेती-बाड़ी का कार्य करने के प्रति उत्सुक और लालायित रहें।
खेतों में जो किसान कार्य करते हैं, उनके पास खेती-बाड़ी से संबंधित पुरखों का संजोया बेहद महत्वपूर्ण ज्ञान है। ऐसे ज्ञान को विश्वविद्यालयों की प्रसार शिक्षा के अंतर्गत संग्रहित कर प्रकाशित-प्रसारित करने की जरूरत है।
उन्होंने किसानों को खेतों के असली वैज्ञानिक बताते हुए भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ाने के उनके अनुभवों, अधिक पैदावार के लिए किए जाने वाले उपायों, उन्नत किस्म के बीजों से सम्बंधित ज्ञान और कम पानी में अधिक उपज आदि के पारम्परिक ज्ञान को संजोने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि गांवों में खेतों पर जाएंगे तो अभी भी बड़े बुजुर्ग ऐसे-ऐसे तरीके विद्यार्थियों को बता सकते हैं जिनसे खेती को और अधिक उन्नत किया जा सकता है। श्री मिश्र ने कहा कि ऐसे तरीकों में आधुनिक विज्ञान को जोड़ते हुए भविष्य के पाठ्यक्रम और प्रसार सामग्री हिन्दी और क्षेत्रीय भाषाओं में तैयार किए जाने की भी जरूरत है।
श्री मिश्र ने विश्वविद्यालय द्वारा जैविक खेती को प्रोत्साहित करते हुए इस दिशा में और अधिक नवाचार करने पर जोर दिया। उन्होंने विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर किसान पोर्टल शुरू करने और विश्वविद्यालय में फसलों की जरूरत के अनुरूप जल उपयोग हेतु कम्प्यूटरीकृत सेंसर आधारित स्वचालित सिंचाई प्रणाली स्थापित किये जाने की सराहना की।
सुनील
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image