Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:49 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एमईसीएल खनिज संपदा खोज कार्य में निभायेगा भागीदारी-शर्मा

जयपुर, 19 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में खनिज संपदा के खोज कार्य में मिनरल एक्सप्लोरेशन कारपोरेशन (एमईसीएल) खनिज विभाग से समन्वय बनाते हुए भागीदारी निभाएगा।
खान एवं पेट्रोलियम विभाग के प्रमुख शासन सचिव अजिताभ शर्मा नेे सचिवालय में एमईसीएल के सीएमडी रंजीत रथ के साथ प्रदेश में खनिज संपदा के आधुनिक तकनीक से खोज कार्य पर विस्तार से चर्चा के बाद यह जानकारी दी।
श्री शर्मा ने बताया कि राजस्थान देश के समृद्ध खनिज संपदा वाले प्रदेशों में से एक है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय खनिज खोज न्यास द्वारा खोज कार्य के लिए राज्यों को सहयोग किया जाता है।
उन्होंने बताया कि एनएमईटी की और से एमईसीएल अधिकृत संस्था होने से प्रदेश के खनिज खोज कार्य में उसके सहयोग से खनिज की खोज और ब्लाॅक विकसित करने में सहयोग मिलेगा। उन्होंने बताया कि आधुनिक तकनीक से खोज से क्षेत्र विशेष में खनिज संपदा की उपलब्धता और उसकी संभावित मात्रा का पता चल सकेगा। इससे प्रदेश के खनिज ब्लाॅक विकसित कर और उनकी निलामी करके अधिक राजस्व प्राप्त किया जा सकेगा।
उन्होंने बताया कि एमईसीएल द्वारा प्रदेश में 15 परियोजनाओं में खोज कार्य किया जा चुका हैं। उन्होंने एमईसीएल को विश्वास दिलाया कि खनिज खोज कार्य में राज्य के खनिज विभाग द्वारा आवश्यक सहयोग एवं समन्वय बनाए रखा जाएगा।
एमईसीएल के सीएमडी रंजीत रथ ने बताया कि अन्य खनिजों के साथ ही राजस्थान के खेतडी-झुन्झुनूं बेल्ट में तांबा और अजमेर, नागौर, पाली बेल्ट में टंगस्टन के और अधिक भण्डार मिलने की संभावना है। उन्होंने बताया कि एमईसीएल राजस्थान में खनिज खोज में आगे आकर सहयोग प्रदान करेगा। चर्चा के दौरान खनिज विभाग के अतिरिक्त निदेशक प्रदीप अग्रवाल भी मौजूद थे।
जोरा
वार्ता
image