Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:44 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विश्वविद्यालय रोजगारपारक एवं कौशल विकास के पाठ्यक्रम विकसित करें-मिश्र

जयपुर, 22 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र ने कहा है कि विश्वविद्यालयों को उद्योग, कृषि एवं तकनीक से जुड़े ज्ञान को समाहित करते हुए रोजगारपरक एवं कौशल विकास के नये पाठ्यक्रम विकसित करने के लिए आगे आना चाहिए।
श्री मिश्र शुक्रवार को राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय, कोटा के दसवें वर्चुअल दीक्षांत समारोह में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इसी से समयानुरूप व्यवसायिक और सामाजिक आवश्यकताओं के अनुरूप प्रशिक्षित जनशक्ति उपलब्ध हो सकेगी। आज जरूरत इस बात की है कि हमारे युवा इंजीनियर्स तकनीकी कौशल में दक्ष होने के साथ ही मानवीय मूल्यों से भी समृद्ध हों, इसके लिए तकनीकी शिक्षा में संस्कार नैतिक शिक्षा, आपदा प्रबंध एवं आनन्दम जैसे विषयों का समावेश जरूरी है।
श्री मिश्र ने कहा कि ‘मेक इन इंडिया‘ और आत्मनिर्भर भारत की सोच को साकार करने के लिए युवा इंजीनियर्स पर बड़ी जिम्मेदारी है। युवा प्रतिभाएं शिक्षा प्राप्त कर अपने ज्ञान का उपयोग विदेशों में नहीं कर अपने देश की उन्नति के लिए करें। उन्होंने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालयों को भारत-केन्द्रित तकनीकी ज्ञान और कौशल से सम्बंधित विशेषज्ञ पाठ्यक्रम विकसित करने चाहिए जिससे देश के स्थानीय प्राकृतिक संसाधनों का देश में ही अधिकतम उपयोग हो सके। उन्होंने परम्परागत तकनीकी ज्ञान का विद्यार्थियों को अध्ययन करवाने की अलग से व्यवस्था करने का सुझाव भी दिया ताकि वे यह जान सकें कि ज्ञान, विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में हम आरंभ से ही कितने समृद्ध थे।
इस मौके पर तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग ने विशिष्ट अतिथि के तौर पर सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के तकनीकी विश्वविद्यालय गुणवत्तापूर्ण और शोधपरक शिक्षा को बढ़ावा देकर मौलिक अनुसंधान के लिए अनुकूल माहौल विकसित करें और नये-नये पेटेन्ट हासिल करने के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालयों को राजस्थान के ग्रामीण एवं आदिवासी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को लाभान्वित करने के लिए ‘टेक्नोलाॅजी हब‘ स्थापित करने की दिशा में प्रयास करने चाहिए।
कार्यक्रम के आरम्भ में श्री मिश्र ने संविधान की उद्देश्यिका तथा मूल कर्तव्यों का वाचन भी करवाया।
सुनील
वार्ता
More News
दूसरे चरण में बिरला, गहलोत, वसुंधरा, शेखावत सहित कई नेताओं की दांव पर लगी राजनीतिक प्रतिष्ठा

दूसरे चरण में बिरला, गहलोत, वसुंधरा, शेखावत सहित कई नेताओं की दांव पर लगी राजनीतिक प्रतिष्ठा

25 Apr 2024 | 7:46 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में 13 लोकसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को होने वाले चुनाव में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं वसुंधरा राजे, केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत एवं कैलाश चौधरी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सी पी जोशी एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा सी पी जोशी सहित कई नेताओं की राजनीतिक प्रतिष्ठा दांव पर लगी हैं।

see more..
image