Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:13 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


केंद्र और राज्य सरकारों की फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन पर रहेगी कड़ी नजर

श्रीगंगानगर 22 जनवरी (वार्ता) भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की संगठित तरीके से केंद्र और राज्य सरकारों की फ्लैगशिप योजनाओं में गड़बड़ियां कर स्वार्थ पूर्ति करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों पर कड़ी नजर है।
ब्यूरो के पुलिस अधीक्षक गगनदीप सिंगला ने आज यहां यह जानकारी देते बताया कि इस वर्ष ब्यूरो ने संगठित भ्रष्टाचार पर अधिक से अधिक कार्रवाई करने को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखा है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा लागू फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन में कहीं किसी प्रकार की गड़बड़ी अथवा लापरवाही की सूचना प्राप्त होती है तो एसीबी द्वारा तत्परता से कार्यवाही की जाएगी। आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने में लगे केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों एवं कर्मचारियों पर भी एसीबी कड़ी नजर रखेगा। इसकी आसूचनाएं संकलित कर प्रभावी कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने कहा कि ब्यूरो में ऐसे लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किए जाएंगे। संगठित भ्रष्टाचार की सूचना मिलने पर अचानक चेकिंग करने को भी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में रखा गया है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर देखने में आया है कि पीड़ित परिवादी रिश्वत लेते हुए एसीबी के जरिए ट्रेप करवाता है तो संबंधित विभाग में उसके वाजिब कार्य में रोड़े अटकाए जाते हैं। जिस काम को करवाने के लिए वह रिश्वत नहीं देना चाहता, उसके द्वारा रिश्वतखोर को पकड़वाए जाने के बाद वह काम विभाग जल्दी से नहीं करता। इस मानसिकता को देखते हुए एसीबी ने अब निर्णय किया है कि ऐसे पीड़ित परिवारवादियों को उनका वाजिब काम जल्द से जल्द पूरा करवाने के लिए हर प्रकरण की मॉनिटरिंग की जाए।
सेठी रामसिंह
वार्ता
image